DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तरी भारत में लगातार गिर रहा है पारा

उत्तरी भारत में लगातार गिर रहा है पारा

उत्तर भारत के कुछ इलाकों में आज भी तापमान लुढ़का जिससे लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। घने कोहरे के कारण रेल यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ और 47 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। इनमें ज्यादातर दिल्ली आने वाली ट्रेनें शामिल हैं। ज्यादा देरी होने के कारण रेलवे अधिकारियों को उनके आवागमन के समय में बदलाव करना पड़ा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 16.1 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर घाटी और लद्दाख में लगातार गिरते तापमान के साथ लेह में तापमान शून्य से नीचे 17.4 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार बीती रात लेह के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई जो कि पिछली रात शून्य से नीचे 7.9 डिग्री सेल्सियस था।

उनके अनुसार करगिल शहर में तापमान शून्य से नीचे 19 डिग्री के इर्द गिर्द रहा जबकि पिछली रात यहां तापमान शून्य से नीचे 13.1 डिग्री दर्ज किया गया था। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 3.3 डिग्री दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के पहलगांव में पिछली रात मौसम का सबसे कम तापमान शून्य से नीचे 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि कल रात के मुकाबले में शून्य से नीचे 7.4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिरा है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में कल से आगामी तीन दिनों तक मध्यम से तेज बारिश या हिमपात होने की सम्भावना है। हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फ गिरने और राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बर्फीली तेज हवाएं चलने के कारण ठंड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। लहौल और स्पीति, किन्नौर, पांगी और भरमौर के कुछ हिस्सों में बर्फ गिरी है।

बादल छाए रहने के कारण मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.3 डिग्री सेल्सियस और शिमला में शून्य से नीचे 0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ऊपरी आदिवासी इलाकों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में भारी बर्फबारी, बारिश होने और आंधी चलने की आशंका जतायी है।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हाड़ कंपा देने वाली शीतलहर कम होने का नाम नहीं ले रही है जबकि आदमपुर में आज पारा तेजी से गिरकर शून्य से नीचे 0.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जालंधर जिले का आदमपुर पंजाब एवं हरियाणा का सबसे ठंडा स्थान रहा।

मौसम विभाग के अनुसार अमतसर भी शीतलहर की चपेट में है जहां न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है जबकि पटियाला और लुधियाना में क्रमश: न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और 5.9 डिग्री सेल्सियस नापा गया।

हरियाणा के हिसार में जहां कल हाड़ कंपाने वाली सर्दी में तापमान शून्य से नीचे 2.1 डिग्री सेल्सियस था, आज न्यूनतम तापमान बढ़ कर 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंड़ीगढ में आज बादल छाये हुए है। यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान में लोगों को आज कड़ाके की सर्दी से कुछ राहत मिली है। प्रदेश में सबसे कम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस प्रसिद्ध पर्यटक स्थल माउंट आबू में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि चूरू 1.2, पिलानी 3.4, जयपुर 5.2, जोधपुर 5.4, डबोक 6.8, चित्तौड़गढ़ 6.9, अजमेर 7, बीकानेर 7.2, जैसलमेर 10, और कोटा में 10.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया।

उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवा के साथ बढ़ी गलन भरी ठंड के बीच घने कोहरे ने जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, झांसी तथा आगरा में रात के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा फैजाबाद, बरेली, इलाहाबाद, कानपुर, मुरादाबाद, तथा मेरठ में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा। इस अवधि में मुजफ्फरनगर 2.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तरी भारत में लगातार गिर रहा है पारा