DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टोयोटा ने पेश की हाइड्रोजन कार

टोयोटा ने पेश की हाइड्रोजन कार

लास वेगास में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय इल्केट्रॉनिक्स उपभोक्ता उत्पाद प्रदर्शनी में टोयोटा ने हाइड्रोजन से चलने वाली भविष्य की कार पेश की। यह कार सिर्फ वाष्प का उत्सर्जन करेगी। टोयोटा ने बताया कि प्रदर्शित नमूना कार एक बार में अधिकतम 480 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है, तथा 10 सेकेंड में शून्य से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार भर सकती है।

इस कार में इंधन भरने में सिर्फ तीन से पांच मिनट लगेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टोयोटा के अमेरिका में उपाध्यक्ष बॉब कार्टर के हवाले से कहा कि लोगों की आशा से कहीं जल्दी हाइड्रोजन से चलने वाली कारें हमारे जीवन का हिस्सा बनने वाली हैं, तथा अधिकांश लोगों की उम्मीद से कहीं अधिक संख्या में भी।

अमेरिका में इस हाइड्रोजन कार के 2015 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होने की संभावना है। इन कारों का शुरुआती बाजार कैलिफोर्निया को माना जा रहा है, इसलिए कैलिफोर्निया अगले वर्ष तक 20 नए हाइड्रोजन स्टेशन निर्मित करेगा। 2016 तक स्टेशनों की संख्या 40 तक तथा 2024 तक 100 के करीब पहुंचने की संभावना है।

दो महीने पहले जापान की अग्रणी वाहन कंपनी होंडा और दक्षिण कोरिया की हुंडई ने भी 2015 में अमेरिका में हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन लांच करने की घोषणा की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टोयोटा ने पेश की हाइड्रोजन कार