फोटो गैलरी

Hindi Newsआरबीआई करे एटीएम शुल्क में बढ़ोतरी आईबीए

आरबीआई करे एटीएम शुल्क में बढ़ोतरी: आईबीए

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने भारतीय रिजर्व बैंक से एटीएम सेवा शुल्क बढ़ाने का अनुरोध किया है। आईबीए ने इसके साथ ही प्रति ग्राहक नि:शुल्क एटीएम सुविधा की सीमा तीन पर सीमित करने का अनुरोध भी किया...

आरबीआई करे एटीएम शुल्क में बढ़ोतरी: आईबीए
एजेंसीTue, 07 Jan 2014 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने भारतीय रिजर्व बैंक से एटीएम सेवा शुल्क बढ़ाने का अनुरोध किया है। आईबीए ने इसके साथ ही प्रति ग्राहक नि:शुल्क एटीएम सुविधा की सीमा तीन पर सीमित करने का अनुरोध भी किया है।

मौजूदा व्यवस्था के तहत कोई भी ग्राहक अपने बैंक की एटीएम सेवा का जितनी बार चाहे शुल्क मुक्‍त इस्तेमाल कर सकता है हालांकि वह किसी और बैंक की एटीएम सुविधा का नि:शुल्क इस्तेमाल केवल पांच बार कर सकता है इसके अतिरिक्त इस्तेमाल पर उसे 15 रुपए प्रति इस्तेमाल के हिसाब से शुल्क देना पड़ता है।

आईबीए ने ग्राहकों से उनके तथा दूसरे सभी बैंको के एटीएम के इस्तेमाल पर एक समान शुल्क वसूलने तथा शुल्क मुकत इस्तेमाल की सीमा भी सभी के लिए तीन पर सीमित करने का आरबीआई से अनुरोध किया है। संघ ने कहा है कि इस सीमा से अधिक इस्तेमाल पर वसूला जाने वाला 15 रुपए का शुल्क भी बढ़ाकर 18 रुपए प्रति इस्तेमाल कर दिया जाना चाहिए।

आईबीए की ओर से गठित कार्यसमूह ने यह सिफारिशें की हैं। आईबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन तंकसले ने कहा कि बैंको ने एटीएम सेवाओं पर बढ़ती लागत के मद्देनजर एटीएम सुविधा शुल्क बढाने की मांग की है।

आईबीए ने कहा है कि देश में एटीएम केन्द्र तेजी से खोले जा रहे हैं। ऐसे में इनपर खर्च भी आ रहा है जिसे वहन करने के लिए बैंकों को पैसे चाहिए जो इस सेवा के जरिए ही जुटाने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें