DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईओसी और इंजीनियर्स इंडिया का विनिवेश इसी महीने: मायाराम

आईओसी और इंजीनियर्स इंडिया का विनिवेश इसी महीने: मायाराम

सरकार ने 40000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पाने के लिये गतिविधियां तेज कर दीं हैं और प्रमुख तेल वितरण कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) और इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) में अपने शेयरों की आंशिक बिक्री इसी महीने करने की योजना बनाई है। एक अन्य सार्वजनिक कंपनी भेल में विनिवेश फरवरी में करने की तैयारी है।

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम ने जानकारी देते हुये कहा कि सरकार का हिन्दुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में मार्च में विनिवेश का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा यह 40000 करोड़ रुपये के काफी करीब होगा। इसके अलावा एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में भी हम कुछ सार्वजनिक उपक्रमों के शेयर जारी करने जा रहे हैं।

सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान सार्वजनिक उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी के विनिवेश से 40000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य तय किया, लेकिन अब तक वह पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड, नेशनल फर्टिलाइजम्र कॉर्पोरेशन और एमएमटीसी में विनिवेश से 3000 करोड़ रुपये ही जुटा पाई है।

कार्ययोजना के अनुसार आईओसी और ईआईएल प्रत्येक में 10 प्रतिशत शेयर बिक्री से सरकार को क्रमश: 5,000 करोड़ रुपये और 500 करोड़ रुपये की प्राप्ति होने का अनुमान है। इसके अलावा एचएएल में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने से उसे 3000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। भेल में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव है इससे 2000 करोड़ रुपये की प्राप्ति होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईओसी और इंजीनियर्स इंडिया का विनिवेश इसी महीने: मायाराम