DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आगे भी स्क्रीन, पीछे भी

आगे भी स्क्रीन, पीछे भी

योटाफोन! नाम से ऐसा लगता है, जैसे हॉलीवुड की किसी फिल्म में इस्तेमाल होने वाला कोई खास किस्म का फोन हो। फिल्मी तो यह नहीं है, लेकिन फिर भी योटाफोन है वाकई खास। यह संभवत: दुनिया का पहला ऐसा फोन है, जिसके दोनों तरफ स्क्रीन मौजूद है। पहले आपने ड्य़ुअल सिम कार्ड वाले फोन देखे थे, फिर ड्य़ुअल कैमरा वाले स्मार्टफोन आए और अब ड्य़ुअल स्क्रीन हाजिर है। यह फोन उन लोगों को खास तौर से पसंद आएगा, जो स्क्रीन पर किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। अब तक ऐसा कोई गैजेट मौजूद नहीं था, जिसमें पढ़ने-लिखने के लिए खास तौर पर अलग से स्क्रीन की व्यवस्था हो। योटाफोन के एक तरफ की स्क्रीन किसी भी आम एंड्रॉयड स्मार्टफोन जैसी ही है और टेलीफोन कॉल, एसएमएस, एप्लीकेशन्स, चैट, कैमरा वगैरह के लिए इस्तेमाल होती है। लेकिन दूसरी तरफ की स्क्रीन कुछ खास है। यह ई-इंक टेक्नोलॉजी पर आधारित स्क्रीन है, जिसे किताबें, पत्रिकाएं या अखबार पढ़ने के लिए आदर्श माना जाता है। वैसे ही, जैसे अमेजन की किंडल और सोनी का ई-रीडर। यह स्क्रीन हमेशा ऑन रहती है और नगण्य सी मात्रा में पावर का इस्तेमाल करती है, इसलिए इसे कभी भी ऑफ करने की जरूरत नहीं है।

ई-इंक स्क्रीन पर किताबें पढ़ने का अनुभव एकदम वास्तविक प्रतीत होता है। साफ-सुथरी स्क्रीन पर एकदम किताब के पन्ने जैसी ही बात। चाहें तो उंगलियों से पन्ने पलटिए, चाहें तो टेक्स्ट को छोटा-बड़ा कर लीजिए और बुकमार्क लगा दीजिए। सैकड़ों किताबों को अपनी मेमरी में रखने में सक्षम यह फोन आपकी जेब में मौजूद एक अच्छी-खासी लाइब्रेरी की तरह है, फिर भले ही आप उसमें टेक्स्ट बुक्स पढ़ें या फिर कॉमिक्स। ई-इंक डिस्प्ले तकनीक फिलहाल महंगी है और इसीलिए योटाफोन की कीमत भी करीब 40 हजार रुपए है- आइफोन से थोड़ी कम और बाजार में उपलब्ध दूसरे प्रीमियम स्मार्टफोन्स के लगभग बराबर। लेकिन अहम बात यह है कि यह किताबों के शौकीनों को किंडल जैसी दूसरी डिवाइस खरीदने और साथ रखने की जरूरत से मुक्त कर देता है।
योटाफोन में एंड्रॉयड 4.2.2 (जेली बीन) का इस्तेमाल हुआ है, जो एक अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें स्नैपड्रैगन एस 41.7 गीगाहट्र्ज डय़ुअल कोर प्रोसेसर, दो गीगाबाइट रैम, 32 जीबी इंटरनल मेमरी, 4.3 इंच फुल कलर डिस्प्ले और 720 गुणा 1280 की शानदार रिजोल्यूशन मौजूद है। लेकिन एक और चीज, जो आपका ध्यान खींचेगी, वह है इसका 13 मेगापिक्सल का रियर फेसिंग कैमरा, जो किसी भी प्रोफेशनल कैमरे से टक्कर लेने में सक्षम है। वह भी 1 मेगापिक्सल के फ्रंट फेसिंग कैमरे के अलावा। इसका चार्जर भी खास है, जिस पर बना लोगो चार्जिंग के समय चमकता रहता है और बैटरी के फुल चार्ज होने पर अपने आप ऑफ हो जाता है। यानी आप फोन को देखे बिना ही जान लेंगे कि वह पूरी तरह चार्ज हुआ या नहीं। क्या आपको विश्वास होगा कि यह इस कंपनी का पहला फोन है!

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आगे भी स्क्रीन, पीछे भी