DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

..और भी टीमें हैं अपने ही घर की शेर

..और भी टीमें हैं अपने ही घर की शेर

ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह एशेज मुकाबले में इंग्लैंड को बेरहमी से 5-0 से घरेलू जमीन पर रौंदा उससे यह बात साबित हो गया कि केवल टीम इंडिया ही नहीं, बल्कि बाकी टीमें भी घर की शेर हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने 2013 में इंग्लैंड में एशेज सीरीज 3-0 से गंवाई थी, लेकिन उसने अपनी जमीन पर इंग्लैंड का 5-0 से सफाया कर दिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे में जब दो टेस्टों की सीरीज 1-0 से गंवाई थी, तो तुरंत यह सवाल उठा था कि टीम इंडिया अपनी जमीन पर तो जीत सकती है, लेकिन विदेशी जमीन पर उसे जीतने के लाले पड़ जाते हैं।

भारत ने 2013 में कुल आठ टेस्टों में छह अपनी जमीन पर जीते थे और विदेशी जमीन पर दो टेस्टों में एक गंवाया। यह स्थिति केवल भारत की ही, नहीं बल्कि तमाम अन्य टीमों की है, जिन्होंने पिछले 12 महीनों में सिर्फ अपनी जमीन पर ही सीरीज जीती और विदशी जमीन पर जाकर उनके भी हाथ-पांव फूल गए।

पिछले 12 महीने में कुल 17 सीरीज खेली गईं और इन सीरीज में कोई भी टीम विदेशी जमीन पर जीत हासिल नहीं कर पाई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अपनी जमीन पर 4-0 से और वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में उसे 0-1 से हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया को भारत में 0-4 और इंग्लैंड में 0-3 की पराजय झेलनी पड़ी, लेकिन उसने इंग्लैंड को अपनी जमीन पर 5-0 की करारी मात दी। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड में तीन मैचों की सीरीज 0-0 से ड्रॉ खेली, घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया और फिर ऑस्ट्रेलिया में अपना सफाया करा लिया।

विश्व की नंबर एक टीम दक्षिण अफ्रीका ने साल के शुरू में अपनी जमीन पर न्यूजीलैंड को 2-0 से पराजित किया और फिर पाकिस्तान को 3-0 से धो डाला, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान से सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेली और अपनी जमीन पर भारत को पराजित कर दिया।

पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाई, जिम्बाव्वे में सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेली और तटस्थ मैदान यूएई में दक्षिण अफ्रीका को जीतने नहीं दिया। न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका में सीरीज 2-0 से गंवाई, अपनी जमीन पर इंग्लैंड से 0-0 का ड्रॉ खेला और फिर इंग्लैंड में 0-2 से दो मैचों की सीरीज गंवाई।

न्यूजीलैंड ने फिर बंगलादेश में दो मैचों की सीरीज में 0-0 का ड्रॉ खेला और अपनी जमीन पर वेस्टइंडीज को तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दे दी। वेस्टइंडीज ने जिम्बाब्वे को अपनी जमीन पर 2-0 से मात दी, लेकिन भारत में वह 0-2 से हार गया। इसके बाद विंडीज ने न्यूजीलैंड में 0-2 से सीरीज गंवाई।

श्रीलंका ने 2012 के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेलनी शुरू की थी और जनवरी 2013 में वह तीन मैचों की सीरीज 0-3 से हार चुका था। श्रीलंका ने बांग्लादेश से दो मैचों की घरेलू सीरीज 1-0 से जीत ली। बांग्लादेश ने श्रीलंका की जमीन पर जाकर 0-1 से सीरीज गंवाई। उसने जिम्बाब्वे में 1-1 से सीरीज ड्रॉ खेली।

बांग्लादेश ने फिर न्यूजीलैंड के साथ घरेलू सीरीज 0-0 से ड्रॉ खेली। इस तरह देखा जाए तो घर के शेर होने का ठप्पा बाकी टीमों पर भी उसी तरह लागू होता है जिस तरह भारत पर होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:..और भी टीमें हैं अपने ही घर की शेर