DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पिज्जा, बर्गर की तस्वीरें देखकर ही मिलेगा उसका स्वाद

पिज्जा, बर्गर की तस्वीरें देखकर ही मिलेगा उसका स्वाद

सोशल नेटवर्किंग साइट पर इन दिनों लजीज खाने की तस्वीरें पोस्ट करने का चलन बढ़ता जा रहा है। ऐसी तस्वीरें न सिर्फ लोगों को ललचाती हैं, बल्कि उसे खाने की ओर प्रेरित भी करती हैं। इस भोजन को खाने से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। लेकिन अब फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। ‘नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर’ के शोधकर्ताओं ने अपने नए शोध में ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे आपको खाने-पीने की चीजों को खाए बिना उसके स्वाद का मजा मिल सकेगा।

उपकरण तैयार
शोधकर्ताओं ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है जो स्वाद ग्रंथियों को उत्तेजित करने का काम करेगा
ऐसा करने के लिए डिवाइस जीभ को गर्म और बिना झटके वाले इलेक्ट्रिक सिग्नल के जरिए उत्तेजित करेगा

विद्युतीय तरंग कराएंगी अहसास
डॉं. निमेश राणासिंघे की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने अलग-अलग लोगों पर विभिन्न स्वादों को लेकर परीक्षण किया। उन्होंने पाया कि इलेक्ट्रिक सिग्नल की मदद से लोगों को खट्टा, नमकीन और कड़वे स्वाद का अनुभव मिला। जबकि गर्म (थर्मल) सिग्नल के जरिये मसालेदार, मीठा और ठंडे (पुदीने की तरह) स्वाद का अहसास हुआ। यह भी पाया कि थर्मल सिग्नल से कम स्तर पर स्वाद का अनुभव हुआ। वहीं इलेक्ट्रिक सिग्नल तीव्र स्वाद का अहसास कराने में कारगर रहा।

खुशबू का भी लें मजा
इस तकनीक के तहत स्वाद से जुड़ी जानकारियां इंटरनेट से मशीन तक पहुंचाई जाती हैं। इसे पाकर डिवाइस में लगे इलेक्ट्रोड सक्रिय हो जाते हैं और इलेक्ट्रिक व थर्मल सिग्नल भेजते हैं। इससे लोगों को अलग-अलग स्वाद का अनुभव होता है। शोधकर्ता इसमें खाने की खुशबू को भी शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके बाद तस्वीरें देखकर स्वाद के साथ-साथ लोगों को उसकी खुशबू भी मिल सकेगी।

डिजिटल टेस्ट इंटरफेस
डॉं. राणासिंघे ने इस उपकरण को ‘डिजिटल टेस्ट इंटरफेस (डीटीआई)’ नाम दिया है। उन्होंने इस प्रोजेक्ट से तीन नए पहलुओं को उजागर किया है। पहला यह कि डीटीआई डिवाइस इलेक्ट्रिक सिग्नल से तापमान के विपरीत जाकर किस तरह काम करता है। दूसरा, इस तकनीक से इलेक्ट्रिक और थर्मल सिग्नल का इस्तेमाल कर किस तरह स्वाद ग्रंथियों को संवेदनशीलता मिलती है। और तीसरा यह कि तकनीक से जुड़े रहने पर किस तरह आभासी स्वाद का अहसास मिल सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पिज्जा, बर्गर की तस्वीरें देखकर ही मिलेगा उसका स्वाद