DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोटी अवधि के कोर्स पर भी मिलता है एजुकेशन लोन

छोटी अवधि के कोर्स पर भी मिलता है एजुकेशन लोन

महंगाई के साथ ही पढ़ाई का खर्च भी बढ़ता जा रहा है। बैंकों से पढ़ाई के लिए कर्ज (एजुकेशन लोन) की सहायता के बगैर उच्च शिक्षा का सपना पूरा करना मुश्किल हो गया है। सरकार ने एजुकेशन लोन के ब्याज पर टैक्स छूट की सुविधा दे रखी है। आप उच्च शिक्षा के साथ छोटी अवधि के कोर्स के लिए भी एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

किस कोर्स के लिए कर्ज
12वीं के बाद इंजीनियरिंग, मेडिकल और बिजनेस मैनेजमेंट सहित अन्य कोर्स के लिए बैंक से कर्ज ले सकते हैं। इसके साथ ही आप छोटी अवधि की व्यवसायिक शिक्षा के लिए भी एजुकेशन लोन ले सकते हैं। आईडीबीआई बैंक तीन माह की व्यावसायिक शिक्षा के लिए भी कर्ज मुहैया कराता है। एजुकेशन लोन के लिए जरूरी है कि आपका कोर्स सरकार या संबंधित निकाय (एआईसीटीई) से मान्यता प्राप्त हो।

कितनी मिलती है टैक्स छूट
आयकर की धारा 80ई के तहत एजुकेशन लोन के ब्याज भुगतान पर टैक्स छूट मिलती है। एजुकेशन लोन के ब्याज भुगतान में टैक्स छूट की कोई सीमा नहीं है। हालांकि आप अधिकतम आठ साल तक इसके तहत टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। इसमें मासिक किस्त नौकरी शुरू करने छह माह बाद या कोर्स खत्म होने एक साल बाद से देना जरूरी है। आप कोर्स के दौरान भी ब्याज चुका सकते हैं।

क्या गारंटर जरूरी है
सामान्यत: चार लाख रुपये तक के कर्ज पर किसी गारंटर की जरूरत नहीं है। इससे अधिक और 7.5 लाख रुपये के कर्ज पर बैंक गारंटर मांगते हैं। जबकि इससे अधिक के लिए संपत्ति का दस्तावेज जरूरी है।

कितना ले सकते हैं कर्ज
बैंक देश में पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये तक का कर्ज बैंक मुहैया करते हैं। हालांकि आईआईएम जैसे संस्थानों के लिए बैंकों ने कुछ विशेष प्रावधान किए हैं। वहीं विदेश में पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। मौजूदा समय में बैंक करीब 12 फीसदी से 14 फीसदी तक के ब्याज पर एजुकेशन लोन मुहैया करा रहे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
एजुकेशन लोन अपने साथ पत्नी या बच्चों के लिए भी ले सकते हैं। टैक्स छूट का दावा तभी कर सकते हैं जब कर्ज बैंक या मान्यताप्राप्त चैरिटेबल ट्रस्ट से लिया गया हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छोटी अवधि के कोर्स पर भी मिलता है एजुकेशन लोन