DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्रा ने बनाए बाजरे से ग्लूटन फ्री व्यंजन

हरियाणा के हिसार जिले में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के होम साइंस कॉलेज की छात्रा आंचल जौहरी ने बाजरे के ऐसे व्यंजन तैयार करने में सफलता हासिल की है जो पूरी तरह से ग्लूटन फ्री है।

ये व्यंजन उन लोगों के लिए एक वरदान हैं जिनको गेहूं से बने व्यंजन खाने से एलर्जी होती है। इन मरीजों के लिए होम साइंस कॉलेज वकी स्टूडेंट द्वारा तैयार किए गए ग्लूटन फ्री फूड प्रोडकट विकल्प हैं। आंचल जौहरी ने ग्लूटन फ्री प्रोडकट को अपना रिसर्च टॉपिक लिया और डॉं. आशा कवा के देखरेख में अपनी रिसर्च पूरी की।

इन व्यंजनों में विशेष रूप से बाजरे की बफ्री, बिस्किट, हलवा, लड्डू, ढोकला, नूडल्स व नॉन खटाई शामिल हैं। शोधकर्ता ने बताया कि गेहूं में ग्लूटन नामक प्रोटीन होता है और यही एलर्जी का मुख्य कारण है। बाजरे में यह प्रोटीन नही होता। आंचल जौहरी ने बताया कि बाजरे में वैसे भी गेहूं के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है। इसके अलावा बाजरे में आयरन व कैल्शियम भी ज्यादा होता है।

बाजरे के साथ उसने इन प्रोडकट में चौलाई, सोयाबीन, मूंग की दालव बेसन आदि का भी प्रयोग किया है जिससे ये प्रोडकट ज्यादा न्यूट्रीशियस, पौष्टि, हो गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छात्रा ने बनाए बाजरे से ग्लूटन फ्री व्यंजन