DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना के ड्रेनेज-सीवरेज पर खर्च होंगे 26 सौ करोड़

वरीय संवाददाता। पटना राजधानी में हर इलाके में ड्रेनेज-सीवरेज सिस्टम होगा। इस योजना पर 26 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सोमवार को नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में बुडको के प्रबंधक निर्देश अनुपम कुमार सुमन ने योजना का प्रेजेंटेशन किया। लगभग एक घंटे तक गहराई से विचार-विमर्श करने के बाद दो फेज में करायी जानी वाली इस योजना के प्रथम फेज के कार्यो को मंजूरी दी गई। अब यह प्रस्ताव राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकार को भेजा जाएगा।

प्राधिकार इसे वशि्व बैंक को भेजेगा। 70 फीसदी राशि वशि्व बैंक देगा और 30 फीसदी राज्य सरकार। तीन वर्ष में इस योजना का पूरा किया जाना है। शहर में पांच जोन में बांटकर कार्य होगा। सैदपुर, पहाड़ी, करमलीचक, बेउर और दीघा में सीवरेज ट्रिटमेंट नेटवर्क बनाया जाएगा। इस योजना के तरह राजधानी के हर घर को ड्रेनेज-सीवरेज नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। किसी भी स्थिति में नाले का पानी सीधे गंगा में नहीं गिराया जाएगा। माना जा रहा है इस परियोजना का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद राजधानी में बरसात के दिनों में होने वाले जलजमाव से भी छुटकारा मिलेगा।

बैठक में घरों से कूड़ा उठाने और मशीनों की खरीद के लिए हुई प्री-बिड की बैठक में हुई चर्चा के मुताबिक संशोधन के साथ स्वीकृति दी गई। बैठक की अध्यक्ष मेयर अफजल इमाम ने किया। बैठक में डिप्टी मेयर रूप नारायण मेहता और नगर आयुक्त कुलदीप नारायण समेत नगर निगम के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पटना के ड्रेनेज-सीवरेज पर खर्च होंगे 26 सौ करोड़