DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोसी-गंडक परियोजना पर नेपाल से वार्ता जल्द

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। नेपाल के कारण कोसी और गंडक परियोजना में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए शीघ्र ही ज्वाइंट कमेटी ऑन द कोसी एंड गंडक प्रोजेक्ट की बैठक होगी। बैठक के लिए जल संसाधन विभाग ने विदेश मंत्रालय के माध्यम से नेपाल सरकार को पत्र भेजा है। नेपाल में मौजूद विभाग के लायजन ऑफसिरे को भी इस बैठक के लिए आवश्यक पहल करने को कहा गया है।

इस क मेटी की अंतिम बैठक 2011 में राजगीर में हुई थी। साल 2001 में क मेटी की पहली बैठक हुई थी। नेपाल सीमा क्षेत्र में कोसी व गंडक पर कई परियोजनाएं चल रही हैं। केवल कोसी नहर परियोजना पर ही लगभग 1400 करोड़ खर्च हो रहे हैं। हर साल संभावित बाढ़ से निपटने के लिए कोसी व गंडक के तटबंधों की मरम्मत होती है। तटबंध के कुछ हिस्से की मरम्मत पूरी तरह नेपाली क्षेत्र में होती है।

नेपाल में राजनीतिक अस्थिरता के कारण दो सालों से यह बैठक नहीं हो सकी है। मौजूदा सरकार की पहल पर ही इस क मेटी की अब तक चार बैठक हो चुकी है। इन बैठकों में कोसी व गंडक परियोजनाओं को पूरा होने में आने वाली अड़चनों को दूर किया जाता है। इस नाते यह बैठक विभाग के लिए काफी अहम है। बैठक में इन मुद्दों पर होगी बातचीत- गंडक व कोसी तटबंध पर नेपाली भाग में अवैध अतिक्रमण- बाढ़ अवधि के दौरान तटबंध काटने की समस्या- कोसी नहर परियोजना में स्थानीय लोगों द्वारा बाधा उत्पन्न करना- सिंचाई के समय कोसी मुख्य नहर में पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति - साल भर होने वाले अन्य कामों पर बातचीतकब-कब हुई बैठक पहली : 24-26 दसिंबर 2001 काठमांडूदूसरी : 6-7 दसिंबर 2004, पटनातीसरी : 5-6 जून 2006, काठमांडू चौथी : 2-3 मई 2009, पटनापांचवीं : 17-18 जून 2010, काठमांडू छठी : 17-18 फरवरी 2011, राजगीरसातवीं : काठमांडू में प्रस्तावित।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोसी-गंडक परियोजना पर नेपाल से वार्ता जल्द