DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बढ़ी हुई दर से वसूला जाएगा होल्डिंग टैक्स

मुजफ्फरपुर। कार्यालय संवाददाता। तमाम कोशिशों के बावजूद जनता को राहत नहीं मिल सकी। शहरवासियों को बढ़ी हुई दर से ही होल्डिंग टैक्स देना होगा। यही नहीं, अब शहर में बिजली बिल पर 2.5 फीसदी की दर से सरचार्ज भी नगर निगम वसूलेगा।

हालांकि यह भार आम बिजली उपभोक्ताओं को नहीं, बल्कि एस्सेल कंपनी को उठाना पड़ेगा। बढ़ी दर से होल्डिंग टैक्स की वसूली और बिजली कंपनी से सरचार्ज लेने का प्रस्ताव सोमवार को नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति में पारित हो गया।

इससे पहले मेयर वर्षा सिंह की अध्यक्षता में आयोजित समिति की बैठक में उक्त दोनों प्रस्तावों पर गंभीरता से चर्चा हुई। मेयर ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विभाग से बढ़ी हुई दर से होल्डिंग टैक्स की वसूली का निर्देश मिला है।

सशक्त स्थायी समिति बैठक में सर्वसम्मति से उस निर्देश को मान लिया गया। अब फिर से पूरे शहर में होल्डिंग टैक्स की वसूली दो माह पहले वाली दर से होगी। मौके पर नगर आयुक्त सीता चौधरी ने बताया कि बीते नवम्बर और दिसम्बर माह में पुरानी घटी हुई दर से वसूले गए होल्डिंग टैक्स की अंतर राशि भी शहरवासियों से ली जाएगी। इस फैसले के बाद सरकार के द्वारा 1 अप्रैल 2013 से बढ़ाई गई दर पर लगी रोक को वापस ले लिया गया है।

इससे शहर में बढ़ी हुई दर से ही होल्डिंग टैक्स की वसूली का रास्ता खुल गया है। वहीं सशक्त स्थायी समिति की बैठक में शहरी क्षेत्र के बिजली बिल पर 2.5 फीसदी की दर से सरचार्ज वसूल करने का भी फैसला लिया गया। जिसकी वसूली उपभोक्ता से नहीं बल्कि एस्सेल कम्पनी से होगी। यह निर्णय नगर निगम ने बिहार नगरपालिका अधिनियम 2007 के तहत लिया है। इससे नगर निगम को सालाना 3.50 से 4 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय का अनुमान है।

नगर आयुक्त के अनुसार बिहार नगरपालिका अधिनियम 2007 की धारा 127 (1)(जे) के तहत यह सरचार्ज लगाने का अधिकार नगर निगम को प्राप्त है। धारा 30 के तहत शहरी क्षेत्र बिजली बिल का 2.5 फीसदी अधिभार की वसूली का फैसला लिया गया है। शहर में लगभग 70 हजार से ज्यादा बिजली उपभोक्ता हैं, जो प्रतिमाह 10-15 करोड़ रुपये बिजली का बिल चुकाते हैं। नये साल की पहली सशक्त स्थायी समिति की बैठक में उक्त दोनों प्रस्ताव मंजूर होने से निगम खजाने में मोटी रकम आएगी।

इस बैठक में उपमेयर सैयद माजिद हुसैन, वार्ड पार्षद राजा विनीत कुमार, दीपलाल राम, कृष्ण कुमार साह, रवशिंकर शर्मा, रामनाथ गुप्ता , विजय कुमार झा भी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: बढ़ी हुई दर से वसूला जाएगा होल्डिंग टैक्स