DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक ने देवयानी मुद्दे पर भारत का समर्थन किया

पाक ने देवयानी मुद्दे पर भारत का समर्थन किया

पाकिस्तान ने अमेरिका में वरिष्ठ राजनयिक देवयानी खोबरागड़े के साथ किए गए व्यवहार से उपजे विवाद पर भारत का साथ दिया है और कहा है कि किसी भी अन्य देश के किसी भी अधिकारी के साथ इस प्रकार का व्यवहार नहीं होना चाहिए।

पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर ने एक कार्यक्रम से इतर इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर कहा कि पूरी दुनिया में केवल एक रास्ता है। इसका लंबा इतिहास है। वियना सम्मेलन का सम्मान किया जाना चाहिए। सभी को वियना समझौते का अक्षरश: पालन करना चाहिए। देवयानी 1999 बैच की 39 वर्षीय आईएफएस अधिकारी है। उन्हें अपनी नौकरानी संगीता रिचडर्स के वीजा आवेदन में गलत घोषणा करने के कारण 12 दिसंबर को न्यूयार्क में गिरफ्तार किया गया था और कपड़े उतार कर उसकी तलाशी ली गई थी।

इसका भारत में व्यापक स्तर पर विरोध हुआ और सरकार ने इसके जवाब में कई कदम उठाए तथा भारत में अमेरिकी राजनयिकों को मिलने वाले अतिरिक्त विशेषाधिकार वापस ले लिए गए। पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव शहरयार एम खान ने कहा कि राजनयिकों के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं किया जाना चाहिए।

खान ने कहा कि राजनयिकों के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं होना चाहिए। यह वियना समझौते में स्पष्ट तौर में लिखा गया है। राजनयिक एवं वाणिज्य दूतावास आचरण दोनों में इसके तहत किसी राजनयिक को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता खासकर तब जबकि वह कहे कि उसे छूट प्राप्त है। प्रत्येक देश ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक ने देवयानी मुद्दे पर भारत का समर्थन किया