DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली की सातों सीटों पर आप का निशाना

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता

देश भर में चुनाव लड़ने जा रही आम आदमी पार्टी (आप) के निशाने पर दिल्ली सबसे ऊपर है। विधानसभा चुनाव में दमदार प्रदर्शन के बाद अब आप ने लोकसभा की सभी सात सीटें फतह करने की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक के बाद आप के नेता योगेन्द्र यादव ने बताया कि पार्टी दिल्ली की सभी सात सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। उन्होंने माना कि विधानसभा चुनाव परिणाम को देखते हुए पार्टी को दिल्ली और हरियाणा से सर्वाधित उम्मीदें हैं।

इस बीच दिल्ली में उतारे जाने वाले उम्मीदवारों के नाम आगामी 20 जनवरी से पहले जारी होने वाली पहली सूची में घोषित किए जाने तय हैं। बैठक में दिल्ली के उम्मीदवारों पर भी विचार विमर्श किया गया। सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव में कम अंतर से हारने वाले आप के दोनों वरिष्ठ नेता गोपाल राय और साजिया इल्मी को लोकसभा में दिल्ली से उम्मीदवार बनाया जाना लगभग तय है। समझा जाता है कि गोपाल राय को चांदनी चौक या पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है।

जबकि इल्मी को दक्षिणी दिल्ली से मैदान में उतारा जा सकता है। इतना ही नहीं पार्टी कार्यकर्ताओं के बढ़ते दबाव को देखते हुए अगर पार्टी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में उतारने का फैसला करती है तो उनका नई दिल्ली सीट से लड़ना तय माना जा रहा है। ज्ञात हो कि अभी दिल्ली की सभी सात सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। दक्षिणी दिल्ली से रमेश कुमार, चांदनी चौक से कपिल सबि्बल और नई दिल्ली से अजय माकन सांसद हैं।

कांग्रेस से होंगे फिर दो दो हाथ दिल्ली में आप की सरकार कांग्रेस के समर्थन से चल रही है। इसके बावजूद लोकसभा चुनाव में आप और कांग्रेस के बीच चुनावी भिडंम्त एक बार फिर तय है। इस बारे में योगेन्द्र यादव ने स्पष्ट किया कि केजरीवाल सरकार को कांग्रेस का बाहर से समर्थन मिल रहा है। इसके लिए कोई चुनावी या किसी अन्य तरह का कोई समझौता नहीं है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में कांग्रेस के समर्थन का लोकसभा चुनाव से कोई ताल्लुक नहीं है।

पार्टी लोकसभा चुनाव में पूरी ताकत से कांग्रेस और भाजपा को हराएगी। सदस्यता अभियान दस जनवरी से शुरूयादव ने स्पष्ट किया कि पार्टी 10 जनवरी से दिल्ली सहित देश भर में सदस्यता अभियान चलाएगी। 26 जनवरी तक चलने वाले इस खास अभियान में पार्टी की नशिुल्क सदस्यता ली जा सकती है। यह अभियान एक पखवाड़े तक चलेगा। यादव ने कहा कि आप में शामिल होने के लिए लोगों की अभूतपूर्व रुचि एवं उत्सुकता के मद्देनजर पार्टी ने राष्ट्रीय सदस्यता अभियान ‘मैं भी आम आदमी’ 10 से 26 जनवरी तक चलाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, हमें लोगों का अपार समर्थन मिला है, चाहे गांवों से हो या शहरी इलाकांे से। इस जनसमर्थन के मद्देनजर अभियान के दौरान हम लोगों को पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेंगे और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए समय निकालने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली की सातों सीटों पर आप का निशाना