DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फ्रीमोबाइल एप्स करें पूरी दुनिया से कनेक्ट

नए-नए फीचर्स से लैस स्मार्टफोन्स के मार्केट में आने का सिलसिला जारी है। टैक्स्ट मैसेजिंग, वॉयस कॉलिंग, फोटो शेयरिंग और वीडियो कॉलिंग तक की सुविधा देते ये फोन्स जहां हमें इन आकर्षक फीचर्स से लुभाते हैं, वहीं फोन बिल्स की चिंता भी हमें सताती है। आप अपने स्मार्टफोन्स से इन सभी फीचर्स का मजा ले पाएं, वह भी अपनी पॉकेट पर ज्यादा बोझ डाले बिना यानी बेहद कम कीमत के डाटा प्लान के जरिए, इस बारे में बता रही हैं ममता अग्रवाल


स्काइप
कई तरह के मोबाइल और डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए उपलब्ध स्काइप फ्री वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। यह अपने यूजर्स को दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने अकाउंट में एड करने और उनके साथ फ्री कॉल्स करने की सुविधा देता है। इस एप से आप दुनियाभर में किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन नम्बर पर बेहद कम कीमत में कॉल भी कर सकते हैं। अपने कनेक्शन्स के साथ आई एम चैट्स और फोटो, वीडियो और किसी भी साइज की फाइल शेयरिंग भी कर सकते हैं।

ऊवू
ऊवू ऐसे लोगों के लिए एक बेहतरीन ऐप है, जो ग्रुप वीडियो चैट करना पसंद करते हैं। इस के जरिए आप एक साथ बारह लोगों के साथ चैट कर सकते हैं। स्मार्टफोन्स और पीसी के लिए उपलब्ध यह एप आपको अपने फेसबुक फ्रेंड्स और ट्विटर फ्रेंड्स के साथ भी वॉयस और वीडियो कॉल्स के लिए कनेक्ट करने की सुविधा देता है।

वी-चैट
वी-चैट फ्री वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। इससे रिकॉर्डिड मैसेज भेज कर वॉयस चैट भी कर सकते हैं। इसके अलावा वी चैट ग्रुप टैक्स्ट चैट ,मल्टीमीडिया शेयरिंग और ब्राउजर से चैट की भी सुविधा देता है। इसका ‘लुक अराउंड’ फीचर आसपास मौजूद वी चैट यूजर्स को सर्च करके उन्हें चैट के लिए एड करने का ऑप्शन भी देता है।

फ्रिंग
फ्रिंग स्काइप से काफी मिलता-जुलता है, लेकिन यह केवल आईओएस, एंड्रॉयड और सिम्बियन डिवाइस पर ही काम करता है। इससे आप दूसरे फिंग यूजर्स के साथ वॉयस और वीडियो कॉल्स  और चैट कर सकते हैं, साथ ही मल्टीमीडिया कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं। यह मोबाइल प्लैटफॉर्म्स पर फ्री फोर-वे ग्रुप वीडियो चैट की भी सुविधा देता है।

वाइबर
वाइबर आपकी फोनबुक के कॉन्टेक्ट्स के साथ सिंक में काम करता है और इसे इस्तेमाल करने वाले मेम्बर्स की लिस्ट में दर्शाता है। सभी स्मार्टफोन ओएस के लिए मौजूद वाइबर एच डी साउंड क्वालिटी देते हैं, जो उस क्वालिटी से निश्चित तौर पर बेहतर है, जो किसी साधारण सेल्यूलर ऑपरेटर  द्वारा दी जाती है।

टॉकाटोन
एंड्रॉयड और आईओएस के लिए उपलब्ध टॉकाटोन एप वॉयस कम्प्रेशन के साथ उच्च श्रेणी की ऑडियो क्वालिटी देता है, जिससे आपके सेल्यूलर डाटा का बिल भी काफी कम हो जाता है। इससे आप फ्री वॉयस कॉल्स और मैसेज कर सकते हैं, चाहे वह फेसबुक पर हो या गुगल चैट पर।

फेसटाइम
यह एप केवल एप्पल सिस्टम्स के लिए काम करता है, लेकिन यह वीडियो कॉलिंग के लिए एक बेहतरीन और आसान एप है। इसके लिए आपको केवल एप्पल आईडी और कॉन्टेक्ट लिस्ट में अन्य यूजर्स के फोन नम्बरों की जरूरत होती है, जिससे आप बेहद आसानी से वन टच वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसमें आईओएस डिवाइस और मैकबुक के बीच कॉल की जा सकती है।


फ्री एसएमएस
टैंगो

यह एप हर उस कॉन्टेक्ट को फ्री कॉल की सुविधा देता है, जिसने अपने आईफोन आईपैड एंड्रॉयड बेस्ड फोन या टैबलेट पर टैंगो डाउनलोड किया हो। फ्री कॉल्स के साथ यह आपको अपनी कॉल्स और मैसेजिज को एनिमेशन्स से पर्सनलाइज करने, कॉल्स के साथ ही दोस्तों को इंटरस्टिंग गेम्स के लिए चैलेंज करने और फैमिली और फ्रेंड्स को कार्ड भेजने का ऑप्शन भी देता है। यह एप थ्री जी, फोर जी और वाई-फाई पर काम करता है। इससे आप फ्री इंटरनेशनल कॉल्स भी कर सकते हैं।

वॉट्स एप
सभी प्लैटफॉर्म्स पर काम करने वाला यह एप सबसे ज्यादा प्रचलित एप है। इसके जरिए आप मल्टीमीडिया कंटेन्ट शेयर कर सकते हैं और तीस लोगों से एक साथ ग्रुप चैट कर सकते हैं। यह एप पहले साल के लिए फ्री है। उसके बाद इसके लिए 55 रुपए प्रति वर्ष खर्च करने होंगे। एप स्टोर से इसे 55 रुपए में खरीद सकते हैं।

किक मैसेंजर
इस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अन्य एप्स की तरह इसमें आपको फोन नम्बरों की जरूरत नहीं है, बल्कि आप केवल अपने एक यूजर नाम के साथ इसे इस्तेमाल कर सकते हैं और आपके दोस्त इसी के जरिए आपको एड कर सकते हैं। इससे आप पिक्चर्स और वीडियो शेयर कर सकते हैं। इसमें इनबिल्ट टूल से आप स्केच बना कर उसे भी शेयर कर सकते हैं।

चैट ऑन
यह केवल स्मार्टफोन्स के लिए ही नहीं, बल्कि सैमसंग फीचर फोन्स के लिए भी उपलब्ध हैं। आप चैट ऑन को पांच डिवाइस के साथ सिंक करके प्रयोग कर सकते हैं और अपने चैट्स को ब्राउजर के जरिए भी एक्सेस कर सकते हैं। आप इससे मल्टीमीडिया और डॉक्यूमेंट फाइल्स भी शेयर कर सकते हैं साथ ही एनिमेटिड मैसेज भी बना और भेज सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फ्रीमोबाइल एप्स करें पूरी दुनिया से कनेक्ट