DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फाइलों से जुड़े कुछ स्मार्ट तौर—तरीके

कंप्यूटर पर काम करने वालों का फाइलों और फोल्डरों से तो लगातार सामना होता है। इन दोनों से जुड़ी कुछ रोजमर्रा की गतिविधियों को स्मार्ट ढंग से पूरा करने के कुछ तौर—तरीकों पर गौर करें, जो आपका समय भी बचाएंगे और कामकाज की रफ्तार भी बढ़ाएंगे।

किसी खास फोल्डर के भीतर फाइल सर्च: विंडोज विस्टा और विंडोज 7 में किसी खास ड्राइव या फोल्डर के भीतर ही फाइल या फोल्डर ढूंढ़ने के लिए Computer आइकन क्लिक कर विंडोज एक्सप्लोरर खोल लीजिए। अब संबंधित ड्राइव या फोल्डर (जिसमें फाइल ढूंढ़ी जानी है) के आइकन पर क्लिक कीजिए। इसके बाद एक्सप्लोरर विंडो में दाएं कोने पर बने Search Computer खाने में नाम डालकर सर्च करें।

फाइल कॉपी स्पीड बढ़ाएं: अगर आप विंडोज में बड़ी फाइलों को कॉपी करने में लगने वाले लंबे समय से उकता गए हैं तो टेराकॉपी (codesector.com/teracopy.asp) नामक युटिलिटी इस्तेमाल करें, जो फाइल कॉपी करने की रफ्तार को दस गुना तक बढ़ा देता है।

ट्र-कॉपी: किसी फाइल की दूसरी कॉपी बनाने के लिए पहले उस फाइल के आइकन को सलेक्ट करें और फिर Control बटन दबाते हुए माउस से फाइल को ड्रैग करें। वहीं पर फाइल की दूसरी कॉपी बन जाएगी।

बदलें फाइलों का डिस्प्ले ऑर्डर: अगर आप किसी फोल्डर या ड्राइव में रखी सैंकड़ों फाइलों में से कुछ को हमेशा ऊपर देखना चाहते हैं तो उन्हें रीनेम कर उनके नामों के पहले 0 से लेकर 9 तक अंक जोड़ दें, जैसे 1file.doc, 2myfile.xls, 3yourfile.pdf वगैरह। अगर दस से ज्यादा फाइलों को मनपसंद ढंग से ऑर्गनाइज करना है तो अंक से पहले शून्य लगाएं, जैसे 01myfile.xls, 02yourfile.pdf आदि। इस तरह से आप सौ तक फाइलों को सही क्रम दे सकेंगे। फाइलें सौ से भी ज्यादा हैं तो दो शून्य से शुरुआत करें, जैसे  001myfile.doc

दर्जनों फाइलों को रीनेम करना: अगर आप किसी फोल्डर में मौजूद दर्जनों या सैंकड़ों फाइलों को एक जैसे नाम देना चाहते हैं तो सबसे पहले Windows Explorer में (Computer आइकन दबाकर या फिर Start—>All Programs—>Accessories—>Windows Explorer के जरिए) जाकर संबंधित फाइलों को एक साथ सलेक्ट करें (Control बटन दबाते हुए फाइलों पर क्लिक करते जाएं)। अब उन्हें सलेक्ट रखते हुए ही F2 बटन दबाएं। इससे करसर किसी एक फाइल का नाम बदलने वाली पोजीशन में आ जाएगा। इस फाइल का नाम बदलकर Enter दबाएं। सारी की सारी फाइलों के नाम बदल जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फाइलों से जुड़े कुछ स्मार्ट तौर—तरीके