फोटो गैलरी

Hindi Newsअप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव करा सकता है आयोग

अप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव करा सकता है आयोग

देश में अगली लोकसभा के लिए चुनाव अप्रैल-मई में हो सकते हैं। आम चुनावों के समय पर चर्चा के लिए निर्वाचन आयोग फरवरी के पहले सप्ताह में राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर सकता है। माना जा रहा है कि आम चुनाव...

अप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव करा सकता है आयोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 04 Jan 2014 11:17 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में अगली लोकसभा के लिए चुनाव अप्रैल-मई में हो सकते हैं। आम चुनावों के समय पर चर्चा के लिए निर्वाचन आयोग फरवरी के पहले सप्ताह में राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर सकता है। माना जा रहा है कि आम चुनाव अप्रैल मध्य से मई के पहले सप्ताह तक पांच या छह चरणों में हो सकते हैं। इस लिहाज से मार्च में संसद में लेखानुदान पारित होने के बाद अधिसूचना जारी की जा सकती है।

पिछले लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से 13 मई के बीच पांच चरणों में हुए थे। पिछले महीने अमेरिका में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने अगली लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की मोटा-मोटी रूपरेखा का खुलासा किया था। उन्होंने बताया कि 16वीं लोकसभा का गठन एक जून तक कर लिया जाएगा। आम चुनावों में 78 करोड़ के लगभग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

मतदान के लिए आठ लाख से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे जबकि मतदान के लिए 11 लाख 80 हजार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें