DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसइ स्कूलों में छात्र लोकपाल जल्द

रांची। संवाददाता। आप पार्टी ने जनलोकपाल को भ्रष्टाचार खत्म करने का अहम हथियार बनाया। इसे आम लोगों ने भरपूर समर्थन दिया। अब केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) भी कुछ इसी तर्ज पर स्कूलों में छात्र लोकपाल कमेटी बनाने जा रहा है। बोर्ड का उद्देश्य है कि स्कूलों में भ्रष्टाचार खत्म हो। छात्र-छात्राओं को पढ़ाई का बेहतर माहौल मिले। कमेटी छात्र-छात्राओं की परेशानियों को देखे, समङो और उसका निराकरण करे। सीबीएसइ की मानें तो जल्द ही छात्र लोकपाल के लिए गाइडलाइन जारी कर दी जाएंगी।

कौन होंगे कमेटी में- छात्र लोकपाल कमेटी में किसी शिक्षक व प्रधानाध्यापक की कोई दखलंदाजी नहीं होगी। सीबीएसई के अधिकारी या फिर सीबीएसई के चयनित बाहरी सदस्यों की टीम को ही लोकपाल बनाया जाएगा। यह हर शहर में होगा। डीएवी आलोक के प्रिंसिपल ने बताया कि छात्रों की परेशानियों को देखते हुए छात्र लोकपाल कमेटी बनाने की बात चल रही है। फरवरी के बाद कमेटी की रिपोर्ट आ जाएगी। सीबीएसइ की गवर्निग बॉडी ने तय किया है कि बोर्ड से जुड़े हर स्कूल में लोकपाल की नियुक्ति की जाएगी, ताकि विद्यार्थी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें।

क्या होती हैं समस्याएं आए दिन स्कूलों में छात्रों की पिटाई की शिकायतेंमार्क्‍सशीट में गड़बड़ी कक्षा में शिक्षकों द्वारा गलत शब्दों का प्रयोग करना स्टूडेंट्स के साथ बदसलूकी स्टूडेंट्स पर टयूशन का दवाब डालना स्कूल में शौचालय की सही व्यवस्था नहीं होना कैंपस में पीने का साफ पानी नहीं मिलना छात्र लोकपाल के फायदेशिक्षक छात्रों पर टयूशन पढ़ने का दवाब डाल रहे हैं, तो उसपर लगाम लगेगीछात्रों की समस्याओं को सुनकर जल्द हल निकाला जाएगास्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ेगी, उनके अंदर लीडरशिप क्वालिटी भी विकसित होगीस्कूल द्वारा आए दिन अभिभावकों व बच्चों पर जबरदस्ती का खर्च थोपे जाने पर अंकुश लगेगाअभिभावकों से मांगे जाने वाले फंड पर भी लगेगी लगामस्कूलों में पढ़ाई का माहौल बनेगा, छात्रों के ओवरऑल ग्रोथ पर ध्यान दिया जाएगाहां इस बात की चर्चा है, लेकिन अभी तक आधिकारिक चिट्ठी नहीं मिली है।

लोकपाल लाकर बच्चों के हाथ में डंडा दे दिया गया है। लोग पहले भी टीचर नहीं बनना चाहते थे, इससे और कमी आएगी। क्योंकि आजकल किसी के उपर आरोप लगाना मुश्किल हो गया है। डॉ अशोक, प्रिंसिपल, डीएवी आलोकं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीबीएसइ स्कूलों में छात्र लोकपाल जल्द