DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा प्रत्याशियों की संपत्ति पर आयकर की नजर

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। पिछले विधानसभा चुनाव की तरह इस बार लोकसभा चुनाव में भी प्रत्याशियों की संपत्ति पर आयकर विभाग की नजर रहेगी। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर आयकर विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

विभाग गत चुनाव के प्रत्याशियों की आय का मिलान कर रहा है ताकि यह पता चल सके कि किनकी आय बढ़ी या घटी है। विभाग यह जानना चाहता है कि इन प्रत्याशियों के पास कितनी संपत्ति है और वे कितने का रिटर्न फाइल कर रहे हैं। कई प्रत्याशी रिटर्न फाइल में अपनी संपत्ति को कम दर्शाते हैं, जबकि इनके पास आय से कई गुना अधिक संपत्ति रहती है। चुनाव आयोग ने आयकर विभाग से अफसरों की सूची मांगी है, ताकि उन्हें ऑब्जर्वर बनाया जा सके।

बिहार से 25 आयकर अधिकारियों को ऑब्जर्वर बनाने की तैयारी है। इसके अलावा आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के अफसर भी चुनाव के दौरान मनी फ्लो को रोकने के लिए सभी प्रमुख स्थानों पर नजर रखेंगे। हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बैंक आदि जगहों पर ऐसे अफसरों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए विंग के अफसरों की टीम बनाई जाएगी।

इसको लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग के डायरेक्टर जनरल ऑफ एक्सपेंडिचर आयकर विभाग के साथ समन्वय का काम देख रहे हैं। बैंकों पर भी नजर पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान मनी फ्लो को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने आयकर विभाग के अफसरों की जगह-जगह तैनाती का प्रयोग किया था।

इसका अच्छा पिरणाम मिला था। अफसरों ने कई जगहों पर छापेमारी कर नकदी जब्त की थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने इस प्रयोग को तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश सहित अन्य राज्यों के विधान सभा चुनाव में भी आजमाया और इसके बेहतर नतीजे सामने आए। साथ ही बैंक में प्रत्याशियों के कैश मूवमेंट पर भी नजर रखी जाएगी। यानी किस बैंक खाते से कितनी राशि निकली जा रही है और जमा हो रही है। अगर किसी बैंक खाते में 5 लाख से अधिक राशि जमा होती है, तो बैंक इसकी सूचना इन्कमटैक्स को देगा।

नए बैंक खातों पर विशेष नजर रखी जाएगी जिससे यह पता चले कि किसी प्रत्याशी ने दूसरे व्यिक्त के नाम पर बैंक खाते खोलकर पैसे का ट्रांजक्शन तो नहीं किया है। लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने ऑब्जर्वर के लिए इन्कमटैक्स अफसरों की सूची मांगी है। इन्कटैक्स अफसर चुनाव के दौरान मनी फ्लो के मूवमेंट पर भी नजर रखेंगे। -कुमार संजय, निदेशक, आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोकसभा प्रत्याशियों की संपत्ति पर आयकर की नजर