DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने अंडर 19 एशिया कप खिताब जीता

भारत ने अंडर 19 एशिया कप खिताब जीता

कप्तान विजय जोल (100) और संजू सैमसन (100) के शतकों की मदद से भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को फाइनल में 40 रन से हराकर एशिया कप अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जोल ने 120 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े जबकि सैमसन ने सिर्फ 87 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से शतक जड़ा जिससे भारत ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 314 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में पाकिस्तान कामरान गुलाम (नाबाद 102, 89 गेंद, 12 चौके) के शतक के बावजूद नौ विकेट पर 274 रन ही बना पाया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत को सलामी बल्लेबाजों अंकुश बैंस (47) और अखिल हेरवादकर (12) ने पहले विकेट के लिए 6.4 ओवर में 65 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई।

तेज गेंदबाज जिया उल हक ने हेरवादकर को आउट करके पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई जबकि करामत अली ने बैंस को आउट करके भारत का स्कोर दो विकेट पर 85 रन कर दिया। जोल और सैमसन ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 180 रन की साझेदारी करके भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

इन दोनों ही बल्लेबाजों ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी लेकिन खराब गेंदों को सबक सिखाने में कोई कोताही नहीं बरती। करामत ने जोल को मिड आन पर जफर गोहर के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

सैमसन ने हालांकि अगली दो गेंद पर लगातार दो छक्के मारे। वह हालांकि इसके बाद जल्द ही पवेलियन लौट गए। तब तक भारत हालांकि 44.1 ओवर में चार विकेट पर 286 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर चुका था। पाकिस्तान की ओर से जफर ने 52 रन देकर दो, जिया उल हक ने 56 रन देकर दो जबकि करामत ने 78 रन देकर दो विकेट चटकाए।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने मोहम्मद उमेर (17), इमाम उल हक (18), हसन रजा (1) और सफीउल्ला खान (3) के विकेट सस्ते में खो दिए जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 88 रन हो गया। सलामी बल्लेबाज समी असलम ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। कप्तान असलम को कामरान के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 93 रन जोड़कर पाकिस्तान को मैच में बनाए रखा।

आमिर गनी ने असलम को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 96 गेंद में 10 चौकों की मदद से 87 रन बनाए। कामरान ने इस बीच शतक पूरा किया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें पर्याप्त सहयोग नहीं मिला। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 72 रन देकर तीन, दीपक हुड्डा ने 37 रन देकर दो, गनी ने 39 रन देकर दो जबकि चामा मिलिंद ने 44 रन देकर दो विकेट चटकाए। पिछले साल भी यही दोनों टीमें फाइनल में पहुंची थी लेकिन तब मुकाबला टाई रहा था और दोनों टीमों के बीच ट्राफी बांटी गई थी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत ने अंडर 19 एशिया कप खिताब जीता