DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत जारी: सरताज अजीज

भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत जारी: सरताज अजीज

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने शनिवार को कहा कि कश्मीर, सर क्रीक और सियाचिन के मुद्दों पर भारत के साथ अनौचारिक बातचीत जारी है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत के चुनावों के बाद ही इन मुद्दों पर सफलता या प्रगति की उम्मीद की जा सकती है।
अजीज ने सरकारी रेडियो चैनल, रेडियो पाकिस्तान से बात करते हुए कहा कि भारत में चुनावों की वजह से समग्र बातचीत में देरी हो रही है लेकिन व्यापार, ऊर्जा और वीजा मुद्दों पर दोनों देशों के कुछ समूहों के बीच बातचीत चल रही है।

उन्होंने कहा कि अब जब भारत आम चुनावों की ओर बढ़ रहा है, दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में किसी तरह के तनाव से बचने के लिए नियंत्रण रेखा पर शांति और बातचीत का जारी रहना जरूरी है। कश्मीर मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर अजीज ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और पाकिस्तान-भारत के संबंधों में सुधार के लिए इसका हल जरूरी है।

अजीज ने कहा कि कश्मीर, सर क्रीक और सियाचिन के मुद्दों पर भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि कई देशों ने दोनों देशों के बीच शांति के महत्व को महसूस किया है और अब कश्मीर विवाद में रुचि दिखा रहे हैं। एक दूसरे सवाल के जवाब में अजीज ने कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह को पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया है।

उन्होंने कहा, हालांकि इसकी संभावना कम ही है लेकिन अगर वह (सिंह) अगले कुछ हफ्तों में इस्लमाबाद का दौरा करना चाहें तो हम निश्चित रूप से उनका स्वागत करेंगे। पाकिस्तान ने अनौपचारिक बातचीत के लिए अपने पूर्व विदेश सचिव शहरयार खान को नियुक्त किया है। वही भारत का नेतृत्व पाकिस्तान में भारत के पूर्व उच्चायुक्त एसके लांबा कर रहे हैं।
शरीफ के मई में चुनाव जीतने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री सिंह ने लांबा को अपनी शुभकमानाओं के साथ शरीफ से मिलने भेजा था। वहीं इस साल जुलाई के आखिर में खान ने भारत का दौरा किया और सिंह और दूसरे शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की।

पिछले साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर दोनों प्रधानमंत्रियों की बैठक की रणनीति तैयार करने के लिए लांबा और खान दुबई में मिले थे जो उनके बीच एकमात्र सार्वजनिक बैठक थी। हालांकि सूत्रों ने पहले कहा था कि नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं से दोनों देशों के बीच उपजे तनाव को कम करने के लिए अनौचारिक बातचीत जारी हैं।

पाकिस्तान भारत के साथ समग्र बातचीत दोबारा शुरू करना चाहता है। पिछले साल जनवरी में नियंत्रण रेखा से लगे भारतीय क्षेत्र में एक भारतीय सैनिक का सिर काटने की घटना के बाद यह बातचीत बंद कर दी गयी थी। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता तसनीम असलम ने कल कहा कि दोनों देशों के बीच सभी लंबित विवादों और मुद्दों पर हमारे बीच बातचीत चल रही है। हमारा मानना है कि हम समग्र बातचीत जितना जल्दी संभव हो सके, बहाल कर दें। औपचारिक और अनौपचारिक रूप से बातचीत जारी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत जारी: सरताज अजीज