DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिविल सेवा परीक्षा लेने में पिछड़ा बीपीएससी

कार्यालय संवाददाता पटना। दूसरे राज्यों से सिविल सेवा परीक्षा लेने में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) लगातार पिछड़ता जा रहा है। बिहार के छात्र सिविल सेवा की परीक्षा में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं पर आयोग में कोई सुगबुगाहट नहीं है। यही नहीं, अभी तक बीपीएससी ने सिलेबस में बदलाव भी नहीं किया है। एक दशक पुराने सिलेबस पर ही परीक्षा ली जा रही है।

वहीं दूसरे राज्यों में सिविल सेवा की परीक्षा के लिए लगातार आवेदन मांगे जा रहे हैं। झारखंड लोक सेवा आयोग ने 15 दिसंबर 2013 को पीटी परीक्षा भी ले ली है। छत्तीसगढ़ ने सिविल सेवा की परीक्षा के लिए आवेदन कुछ दिन पहले मांगा है। अब मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आवेदन मांगा है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू हो जाएगी। इसकी अंतिम तिथि 4 फरवरी है। मध्य प्रदेश आयोग ने कुल 263 पदों के लिए आवेदन मांगा है।

अभ्यर्थी ज्यादा जानकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पर कर सकते हैं।

किन-किन पदों के लिए आवेदनः सबसे ज्यादा राजस्व विभाग में 59 पदों के लिए आवेदन मांगा गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग में 50, गृह विभाग में 30, वाणिज्यकर विभाग में 25, परवहिन विभाग में 20, शहरी विकास विभाग में 27 पदों के लिए आवेदन मांगे गये हैं। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले डॉ. रहमान ने बताया कि अभ्यर्थियों के लिए दूसरे राज्यों की परीक्षा में शामिल होने से अच्छा अभ्यास होगा।

जब तक बीपीएससी की आरे से आवेदन मांगा जाएगा तब तक अभ्यर्थियों को दूसरे राज्यों की परीक्षा में शामिल होते रहना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सिविल सेवा परीक्षा लेने में पिछड़ा बीपीएससी