DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेट्रोल 75 पैसे और डीजल 50 पैसे महंगा हुआ

पेट्रोल 75 पैसे और डीजल 50 पैसे महंगा हुआ

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल कीमतों में बढ़ोतरी तथा रुपये के मूल्य में गिरावट से लागत बढ़ने के कारण शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 75 पैसे और डीजल के दाम 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिये गये।

यह मूल्यवृद्धि शुक्रवार की मध्यरात्रि से लागू होगी। इसमें स्थानीय बिक्रीकर व वैट शामिल नहीं है। ऐसे में शहर दर शहर वास्तविक वृद्धि भिन्न होगी। इससे पहले पेट्रोल के दाम गत 21 दिसंबर को 41 पैसे :वैट शामिल नहीं: प्रति लीटर बढ़ाये गये थे। उस समय सरकार ने पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन बढ़ाया था।

आज मध्यरात्रि से दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91 पैसे लीटर बढ़कर 72.43 रुपये प्रति लीटर होगा, जो अभी 71.52 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली में डीजल का दाम कर सहित 56 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 54.34 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। मुंबई में डीजल 60.80 रुपये लीटर से बढ़कर 61.42 रुपये प्रति लीटर होगा।

डीजल कीमतों में बढ़ोतरी सरकार के जनवरी, 2013 के उस फैसले के अनुरूप की गई है जिसमें हर महीने इसके दाम 50.50 पैसे प्रति लीटर बढ़ाने की अनुमति दी गई थी। यह बढ़ोतरी उस समय तक होनी थी जब तक कि इस ईंधन पर पूरा नुकसान समाप्त नहीं हो जाता।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने मूल्यवृद्धि की घोषणा करते हुए कहा कि इस 12वीं मूल्यवृद्धि के बाद भी पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल की प्रति लीटर बिक्री पर 9.24 रुपये का नुकसान हो रहा है। अधिकारियों ने कहा कि मूल्यवृद्धि 1 जनवरी को होनी थी, लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों ने ऐसा नहीं किया, क्योंकि ऐसा होने पर इसे कंपनियों की तरफ से नए साल का तोहफा कहा जाता।

इससे पहले 21 दिसंबर को डीजल का दाम 10 पैसे लीटर बढ़ाया गया था। उस समय डीलर के कमीशन में वृद्धि के चलते डीजल के दाम बढ़ाए गए थे। पिछले साल जनवरी से डीजल कीमत में कुल मिलाकर 7.19 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पेट्रोल 75 पैसे और डीजल 50 पैसे महंगा हुआ