DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय अर्थव्यवस्था में अब मिलेंगे सुधार के संकेत: मनमोहन

भारतीय अर्थव्यवस्था में अब मिलेंगे सुधार के संकेत: मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शीघ्र ही भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के मार्ग पर आने का भरोसा जताते हुये आज कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिलने लगे हैं।  
       
सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी से उबरने लगी है। भारतीय अर्थव्यवस्था भी शीघ्र ही बेहतर प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के पहले कार्यकाल में देश की विकास दर नौ प्रतिशत पर पहुंच गयी थी, लेकिन वैश्विक आर्थिक मंदी की वजह से इसमें गिरावट आयी है। 
      
उन्होंने कहा कि इसके बावजूद पिछले नौ वर्षों में देश की विकासदर अब तक किसी भी सरकार के कार्यकाल से अधिक रही है। सिंह ने भ्रष्टाचार और गरीबी से निपटने का वादा भी दोहराया। उन्होंने कहा कि हाल के विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी ने बेहतर प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन इससे लोकतंत्र मजबूत हुआ है। 

सिंह ने कहा कि देश में कृषि विकास दर तेजी से बढी है। भारत दुनिया में खाद्यान्न, चीनी, दुग्ध, फल, सब्जी और कुक्कुट उत्पादन करने वाला आग्रणी देश बन गया है। किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। किसानों और खेतीहर मजदूरों की आय बढी है तथा इसके साथ ही ग्रामीण भारत में उपभोग में चार गुना बढोतरी हुयी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारतीय अर्थव्यवस्था में भी मिलेंगे सुधार के संकेत: मनमोहन