DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्दियों में जिम जरूर जाएं

सर्दियों में जिम जरूर जाएं

शीत ऋतु में भी जिम में व्यायाम करने जरूर जाएं पर, मौसम के अनुसार इस सम्बन्ध में थोड़ी सावधानी भी बरतें ताकि आपका जिम जाना जारी रह सके और आप रहें फिट। यह कैसे संभव है, बता रही हैं श्रुति गोयल

सर्दियों का मौसम जोर पकड़ रहा है। ऐसे मौसम में आमतौर पर शरीर में आलस्य बढ़ने लगता है। इससे कई बार हम व्यायाम के प्रति और विशेषकर जिम जाने में थोड़े लापरवाह भी होने लगते हैं। इस सीजन में तो जिम में व्यायाम करना अधिक आवश्यक हो जाता है, क्योंकि ठण्ड में पसीना कम आता है, हम फूडी भी ज्यादा हो जाते हैं। यही नहीं हमारी मूवमेंट पर भी फर्क पड़ता है। इन सब से हमारा वजन भी बढ़ने लगता है। इसलिए जिम जाने वालों के लिए उसे नजरअंदाज करना या पूरी तरह से बंद करना उचित नहीं। हां, यह और बात है कि कुछ बातों का ध्यान रख कर जिम में व्यायाम के समय आदि का खास ख्याल रखा जाए।

कितना जरूरी
इवोल्युशन फिटनेस जिम के ओनर और फिटनेस ट्रेनर मंजीत सोलंकी बताते हैं कि कुछ लोग सर्दियां शुरू होने पर जिम में व्यायाम करना बंद कर देते हैं और जब सर्दियां खत्म होने लगती हैं तब फिर से वर्कआउट शुरू कर देते हैं। अगर आप जिम जाते रहे हैं तो यह जरूर जान लें कि वर्कआउट पूरी तरह बंद करना सही नहीं। सर्दियों में भी जिम में वर्कआउट नियमित रूप से  करना चाहिए। अगर आप ज्यादा जिम नहीं जा पा रहे हैं तो भी हफ्ते में कम से कम चार दिन और करीब डेढ़ घंटा जिम में व्यायाम नियमित तौर पर करें।

पहनावे के प्रति सावधानी
हम आकर्षक दिखने के लिए पार्टी आदि में पहनावे को लेकर सजग रहते हैं, इसी तरह खासकर सर्दियों के इस मौसम में व्यायाम के लिए भी हमें पहनावे का ध्यान रखना चाहिए। वर्कआउट के समय हमारा शरीर गर्म हो जाता है। इसलिए उस दौरान, उससे पहले और बाद में हमारी क्लोदिंग उचित होनी चाहिए ताकि हम स्वस्थ रहें। बकौल सोलंकी, जिम में व्यायाम के लिए जाते समय इनलाइन से आउटलाइन तक हमें अपने कपड़ों पर ध्यान देना चाहिए। यह मौसम सिर पर सबसे जयादा प्रभाव डालता है। जिम आते-जाते समय सिर अच्छी तरह से  ढका होना चाहिए। इसके लिए विंटर कैप का इस्तेमाल करें। इससे आप सर्दियों में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम, दिर दर्द, नाक व कान दर्द आदि परेशानियों से बच सकेंगे। जिम जाते समय अक्सर लोग कार खुले में खड़ी करके उसी में जैकेट, कोट इत्यादि छोड़ कर जिम में जाते हैं और जिम में व्यायाम करने के बाद ठण्ड में बाहर निकलकर अपने व्हीकल तक पहुंचने के बाद जैकेट आदि पहनते हैं। इससे उनका सर्दियों सम्बन्धी रोगों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इससे शरीर पर अन्य तरीकों से भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए जिम में पहुंचकर ही जैकेट आदि उतारें और जिम से निकलने से पहले जैकेट, कैप आदि पहन लें। 

आहार के प्रति सजगता
सर्दियों में अपने आहार में सूप अधिक शामिल करना चाहिए। सर्दियों में जिम में व्यायाम करने के बाद जूस पी सकते हैं तथा प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। अमूमन सर्दियों में ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, ठंडे पेय  पदार्थ आदि के सेवन के लिए मना ही किया जाता है, फिर भी काफी लोगों को ये बहुत पसंद आते हैं। यदि आप भी उन्हीं में से हैं तो ध्यान रखें कि जिम के तुरंत बाद ऐसे ठंडे पदार्थो का सेवन बिलकुल न करें। 

जिम जाने का समय
खासकर इस मौसम में पूरा आराम करने के बाद ही वर्कआउट के लिए जाएं। अक्सर समय कम होने पर हम जिम में वर्कआउट के उपरांत तुरंत बाहर निकल जाते हैं। यह आपकी सेहत को काफी क्षति पहुंचाता है। सर्दियों में जिम से जुड़ी महत्वपूर्ण बात यह भी है कि जिम में व्यायाम करने के एकदम बाद जिम से बाहर ठण्ड में न निकलें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सर्दियों में जिम जरूर जाएं