DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

21 फरवरी से होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

रांची। वरीय संवाददाता। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 21 फरवरी से होगी। पहली पाली में सुबह 9.45 बजे से दोपहर एक बजे तक मैट्रिक की परीक्षा होगी। दोपहर दो बजे शाम 5.15 बजे तक इंटर की परीक्षा होगी। सात मार्च तक मैट्रिक और 13 मार्च तक इंटर की परीक्षा ली जाएगी। छात्रों को तवानमुक्त रखने के लिए दोनो परीक्षाओं में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। गुरुवार को जैक ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा का प्रोग्राम जारी कर दिया है।

मैट्रिक परीक्षा में जहां राज्य के विभिन्न जिलों से 4 लाख 72 हजार से अधिक परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है। इंटर की परीक्षा में भी ढाई लाख के परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभवना है। जैक की ओर से इस बार शत प्रतिशत रिजल्ट के लिए बदले हुए पैटर्न (स्टेप मार्किंग) के तहत परीक्षा आयोजित की जा रही है। रांची में 40 हजार से अधिक परीक्षार्थीमैट्रिक परीक्षा में रांची जिले से 40 हजार अधिक छात्रों के शामिल होने की संभावना है।

पिछले साल इस परीक्षा में 43 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। वहीं इंटर की परीक्षा में भी 30 हजार के करीब छात्र भाग ले रहे हैं। 2013 की इंटर की परीक्षा में रांची से 30,146 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 10 से इंटर और 13 से मैट्रिक का प्रवेश पत्रइंटर परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का वितरण 10 फरवरी से होगा। परिषद कार्यालय रांची के अलावा, दुमका और मेददिनी नगर से प्रवेश पत्र का वितरण होगा। वहीं 13 फरवरी से प्लस टू स्कूलों और कॉलेज के प्राचार्यो को जैक से एडमिट कार्ड दिए जाएंगे।

जैक के सचवि सुशील कुमार राय ने उनसे आग्र किया है कि वह स्वयं या विशेष दूत भेजकर निर्धारित तिथि के भीतर प्रवेश पत्र कलेक्ट कर छात्रों के बीच वितरण कर दें। 10 मार्च से मैट्रिक और 11 से इंटर का प्रैक्टिकल मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा 10 से 15 मार्च के बीच ली जाएगी। जैक के सचवि ने सभी स्कूलों के हेडमास्टर को निर्देश दिया है कि निर्धारित अवधि के भीतर वह डीईओ कार्यालय से प्रश्न पत्र ले लेंगे। कॉपी की व्यवस्था स्कूल के स्तर पर करने को कहा है।

वहीं इंटर की प्रायोगिक परीक्षा 11 से 13 मार्च तक पहली पाली में और 14 से 22 मार्च तक दोनों पालियों में होगी। होली की छुट्टी के कारण 17 और 18 मार्च को प्रायोगिक परीक्षा नहीं होगी। इसके लिए पांच से सात मार्च तक जैक कार्यालय से प्रायोगिक परीक्षा संबंधित सामाग्री लिए जा सकते हैं। 27 तक जमा करने होंगे आंसरशिट प्रायोगिक परीक्षा के उपरांत 27 मार्च तक जैक कार्यालय में आंसरशिट, प्रायोगिक अंक पत्रक और उपस्थिति वविरणी आदि जमा करने होंगे।

इसके बाद किसी भी हाल में आंसरशिट और अंक पत्रक नहीं लिए जाएंगे। इसकी सारी जिम्मेवारी प्लस टू स्कूलों के प्राचार्य और कॉलेजों के प्राचार्य की होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:21 फरवरी से होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा