DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बहुमत से पहले ही समर्थकों ने शुरू किया जश्न

नई दिल्ली, समरजीत सिंह

आम आदमी पार्टी (आप) को विधानसभा में बहुमत मिलने को लेकर सुबह से भले ही अटकलें लगाई जा रही हों। लेकिन विधानसभा में आए आप के समर्थक सुबह से इस बात को लेकर नशि्चिंत दिखे की उनकी पार्टी अगले छह महीने बगैर किसी रोकटोक के राजधानी में सरकार चलाने जा रही है। यही वजह थी कि विधानसभा में आने वाला हर समर्थक सुबह से ही अपने मुख्यमंत्री को बधाई देने की तैयारियों में लगा दिखा। कुछ समर्थक अपने साथ अरविंद केजरीवाल व पार्टी के अन्य नेताओं के लिए शुभकामनाएं संदेश भी लिख कर आए।

विधानसभा के भीतर भले ही माहौल गंभीर रहा हो लेकिन दोपहर दो बजे से शाम के सात बजे तक विधानसभा के बाहर समर्थक झूमते और मस्ती करते ही दिखे। कोई मेट्रो तो कोई पहुंचा रिक्शे से दूसरी पार्टियों से उलट आप पार्टी के नेता दोपहर साढ़े बारह बजे के बाद से ही विधानसभा में पहुंचने लगे थे। लेकिन पिछले समय के मंत्रियों या विधायकों की तुलना में आप पार्टी के मंत्री या विधायकों के पहुंचने के आने का तरीके में बड़ा अंतर दिखा।

यहां आए ज्यादातर मंत्रियों के पास न तो लखटकिया गाडिम्यां दिखी और न ही अपने को खास दिखाने की कवायत। आलम यह था कि मालवीय नगर से विधायक और मौजूदा सरकार के कानून मंत्री सोमनाथ भारती यहां मेट्रो से पहुंचे। जबकि पार्टी के विधायक राजेश गर्ग अपने रिक्शा से पहुंचे। विधानसभा की कैंटीन में घंटे पर पहले ही खत्म हुआ खानाविधानसभा में आप को बहुमत मिलेगा या नहीं इस बात की चर्चा सुबह से ही शुरू हो गई थी। इस अहम दिन की महत्ता को देखते हुए हर कोई इसका साक्ष बनना चाहता था।

यही वजह थी आम सत्र की तुलना गुरुवार को विधानसभा में मीडिया व पार्टी के समर्थकों की संख्या में सामान्य दिनों से कई गुना ज्यादा दिखी। लोगों की संख्या का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुरुवार को विधानसभा की कैंटिन में खाना भी घंटे भर पहले ही खत्म हो गया। लोगों की संख्या को बढ़ता देख कैंटिन कर्मचारियों को ढ़ाई बजे से ही समोसे व अन्य चीजे बनानी पड़ी। ताकि लोगों को भुखा न रहना पड़े।

किसी के चेहरे पर खुशी तो कोई दिखा निराश विधानसभा में आप के वशि्वासमत साबित होने के बाद मुख्य हॉल से बाहर आने वाले कुछ नेता जहां बेहद खुश दिखे वहीं कुछ के चेहरे पर निराशा खास तौर पर देखी जा सकती थी। आप के नेता सोमनाथ भारती ने इसे जनता की जीत बताते हुए आम जनता को शुभकामनाएं दी। हॉल से बाहर आए कांग्रेस के नेता अरविंदर सिंह लवली ने अपनी गाड़ी में बैठने से पहले विकटरी का इशारा करके अपनी खुशी का इजहार किया।

वहीं हारुण युसुफ वशि्वासमत में सफल रहने वाली आप को सच्चा और ईमानदारी पार्टी बताया। वहीं बीजेपी से विधायक कुलवंत राणा और सत्यप्रकाश राणा के चेहरों पर निराशा साफ झलक रही थी। बीस साल में ऐसे मंत्री कभी नहीं मिलेपिछले बीस साल में कभी ऐसे विनम्र और शालीन मंत्री के साथ कभी काम करने का मौका नहीं मिला। हम पिछले पांच से छह दिन से यही सोच रहे हैं कि आखिर क्या कोई मंत्री भी इतना सरल और शालीन हो सकता है।

ऐसा कहना है सोमनाथ भारती के साथ बतौर ओएसडी नौकरी करने वाले आर पी राय का। कोई मंत्री भला कहा किसी कर्मचारी से रोज उसके कमरे में जाकर कहां उसकी खैरीयत पूछता है। हमनें तो कभी सोचा भी नहीं था कि हम कभी ऐसे मंत्री के साथ भी काम कर सकेंगे। वहीं विधानसभा में काम करने वाले क्रिपा शंकर भी आप के मंत्रियों को पिछले समय के मंत्रियों से अलग मानते हैं। उन्होंने बताया कि चाहे बात कानून मंत्री सोमनाथ भारती की हो या फिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आप कभी भी इनसे बगैर किसी हिचक के मिल सकते हैं।

खास बात यह है कि ये आपकी बात सुनते और उसका समाधान भी कराते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बहुमत से पहले ही समर्थकों ने शुरू किया जश्न