DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

58 नये मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव किया गया मंजूर

58 नये मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव किया गया मंजूर

मौजूदा जिला अस्पतालों का उन्नयन कर 58 नये मेडिकल कालेज बनाने के प्रस्ताव को सरकार ने गुरुवार को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इस आशय का प्रस्ताव मंजूर किया।

बैठक के बाद वित्त मंत्री पी चिदंबरम और सूचना प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि जिला एवं रेफरल अस्पतालों से संबद्ध नये मेडिकल कालेज केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत खोलने के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है।

उन्होंने बताया कि प्रस्ताव के तहत 58 नये मेडिकल कालेज खोले जाएंगे और हर कालेज में एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी। इस प्रकार देश में एमबीबीएस सीटों में लगभग 5800 सीटों का इजाफा होगा।

इस योजना में केन्द्र की ओर से 8457. 40 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी, जबकि राज्य और संघशासित क्षेत्र 2513 ़ 70 करोड रुपये देंगे।

चिदंबरम ने कहा कि योजना के तहत वित्तपोषण में पूर्वोत्तर राज्यों तथा विशेष दर्जा पाये राज्यों के मामले में केन्द्र और राज्यों की हिस्सेदारी 90 एवं 10 प्रतिशत के अनुपात में होगी, जबकि अन्य राज्यों के मामले में यह अनुपात 75 और 25 प्रतिशत का होगा। उन्होंने कहा कि एक मेडिकल कालेज बनाने में करीब 189 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:58 नये मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव किया गया मंजूर