DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये खेलोगे तो...दिमाग और तेज दौड़ेगा

ये खेलोगे तो...दिमाग और तेज दौड़ेगा

मन से पढ़ाई करो। ध्यान से खेलो। क्या तुम्हें भी तुम्हारी टीचर या पापा-मम्मी बात-बात पर ये कहते हैं और तुम्हें लगता है कि तुम तो ध्यान लगाकर ही काम कर रहे हो। यह एक सच्चाई है कि कुछ बच्चों को शुरुआत में किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है।

आज के समय में यह बड़ी कॉमन प्रॉब्लम है। अगर तुम्हें लगता है कि तुम्हें, तुम्हारे भाई-बहन या किसी दोस्त को ध्यान लगाकर कोई काम करने में परेशानी होती है तो क्यों न कुछ मजेदार खेल खेला जाए। इससे तुम पहले से कहीं बेहतर तरीके से ध्यान भी केंद्रित कर पाओगे और साथ ही साथ मौज-मस्ती भी हो जाएगी। तुम ये खेल अपने स्टडी रूम से लेकर स्कूल जाने के दौरान बस में, कहीं भी खेल सकते हो और हां! इनकी मदद से तुम और स्मार्ट भी बन जाओगे।

मिसिंग नंबर्स
यह उनके लिए अच्छा है, जिन्हें गिनती आती है। मान लो, तुम अपनी याददाश्त बनाने के लिए यह गेम खेलना चाहते हो, तो अपने घर के किसी सदस्य या दोस्त को कहो कि वह 1 से 20 तक गिनती करे और बीच-बीच में कोई अंक छोड़ता रहे। जैसे ही वह कोई अंक नहीं बोलता है, तुम तुरंत वह अंक बता दो। अगर यह गेम थोड़ा बड़ा बच्चा खेल रहा है तो सिंपल एक, दो, तीन की काउंटिंग की जगह नंबर्स के मल्टिपल्स जैसे तीन, छह, नौ, बारह बोलकर यह गेम खेल सकते हो। यह गेम सिर्फ तुम्हारे लिए ही नहीं है, तुम्हारे पेरेंट्स भी चाहें तो यह गेम खेल सकते हैं और यह उनके लिए भी काफी चेलेंजिंग हो सकता है।

अपोजिट्स
यह तुम जैसे छोटे बच्चों के लिए बहुत अच्छा है। अगर तुम अपने भाई-बहन के साथ यह गेम खेल रहे हो तो उसके सामने कोई शब्द बोलो और उसे उस शब्द का अपोजिट बताने के लिए कहो। पर यह खेल खेलते हुए इस बात का ध्यान रखो कि जिस एज-ग्रुप के बच्चों के साथ यह गेम खेल रहे हो, उसे ऐसे शब्दों का विपरीत शब्द बताने के लिए कहो, जिसे वह समझ सके।

टंग ट्विस्टर
तुम अपने लिए एक अच्छा-सा टंग ट्विस्टर चुन लो और उसे सही तरीके से बोलने की प्रैक्टिस करो। इससे किसी एक चीज पर तुम ध्यान केंद्रित कर पाओगे।
कुछ दिलचस्प टंग ट्विस्टर्स
चंदू के चाचा ने चंदू की चाची को चांदनी रात में चटनी चटाई
कच्च पापड़, पक्का पापड़
पीला पपीता,पका पपीता
हरा पपीता, कच्चा पपीता

ये सभी फन गेम हैं। अगर तुम सीरियसली इन्हें खेलने लगोगे तो इसका असर भी अधिक होगा और मजा भी आएगा। यह तुम्हारा प्ले टाइम है और उसका भरपूर मजा उठाओ और साथ में अपनी याददाश्त भी बढ़ाओ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये खेलोगे तो...दिमाग और तेज दौड़ेगा