DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इनसे तेज कोई नहीं...

इनसे तेज कोई नहीं...

ऐसी विशालकाय चिड़ियां, जो दूर से ही अपने शिकार को देख लें और अचानक उन पर हमला कर दें। हवा की तरह आकाश में तैरती ये चिड़ियां बेहद खतरनाक हैं। आज हम इसी तरह की चिड़ियों के बारे में और जानते हैं।

तुमने आसमान में उड़ती हुई छोटी-बड़ी कई चिड़ियां देखी होंगी, जो कभी खाना खाने के लिए जमीन पर धीरे-धीरे आती हैं, तो कभी आसमान में उड़ जाती हैं। लेकिन तुमने कभी ऐसी बर्डस देखी हैं, जो आकार में तो बड़ी होती ही हैं, उड़ती भी 100 कि.मी./घंटा की स्पीड वाली कार से तेज हैं। और तो और आसमान की ऊंचाइयों से ही ये अपने शिकार को देख लेती हैं और उतनी ही तेज गति से जमीन की ओर डाइव (गोता) लगाकर उसे पलक झपकते ही पकड़ लेती हैं। आज हम तुम्हें ऐसी ही कुछ बर्डस के बारे में बताते हैं-

फ्रिगेट बर्ड: समुद्री जीवों में जीनस फ्रेगाटा परिवार की पांच प्रजातियों में से एक फ्रिगेट बर्ड है। ये 153 कि.मी./घंटा की स्पीड से उड़ सकती हैं। ये आकार में काफी बड़ी होती हैं, जिससे ये न तो ठीक से तैर पाती हैं, न चल पाती हैं। लेकिन बहुत तेजी से समुद्र में डाइव लगाकर मछलियों, जेलिफिश जैसे दूसरे समुद्री जीवों को खाती हैं, इसलिए इन्हें समुद्री डाकू भी कहा जाता है।

स्पाइन-टेल्ड स्विफ्ट : 171 किलोमीटर/घंटा की स्पीड से उड़ान भरने वाली स्पाइन-टेल्ड स्विफ्ट दुनिया की सबसे तेज चिड़िया है। काले रंग की स्विफ्ट के गले पर सफेद रंग के बाल होते हैं इसलिए इसे व्हाइट थ्रोटिड नीडलटेल के नाम से भी जाना जाता है। ये मध्य एशिया, साइबेरिया, पूर्वी व उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती हैं। जमीन पर आने के बजाय ये अधिकांश जीवन हवा में और पहाड़ों पर बनाए अपने घोंसले में बिताती हैं।

रेड चेस्ट डाइविंग डक : अपनी दांतदार चोंच के कारण ये मरगस सरेटर नाम से जानी जाती हैं। ये 51-62 से.मी. लंबी होती हैं। इनके पंखों का फैलाव 70-86 से.मी. होता है। ये 129 कि.मी./घंटा की स्पीड से उड़ती हैं। रेड चेस्ट डक पानी में केवल तैरती ही नहीं, पानी के अंदर काफी देर तक रह भी सकती हैं। ये पानी में डाइव लगाकर मछलियां, कीड़े, मेंढक आदि खाती हैं। 

स्पर-विंग गूस : ये दुनिया की हंस प्रजाति में सबसे बड़ी और तेज उड़ने वाली बर्डस में तीसरे स्थान पर आती हैं। ये 75-115 स़ेमी़ लंबी और 4-8 कि.ग्रा. वजन की होती हैं। स्पर विंग गूस प्रति घंटे 142कि.मी. की स्पीड से उड़ सकती है।

सफेद पूंछ वाली स्विफ्ट : इनके पैर बहुत छोटे होते हैं, जो सीधी सतह पर चढ़ने में उनकी पकड़ बनाते हैं। अपने पैरों से ये उड़ान के दौरान भी कीड़े पकड़कर खाती हैं। स्विफ्ट बर्ड स्पेन, मोरक्को और उप सहारा अफ्रीकी देशों की बड़ी-बड़ी इमारतों और पुलों में घोंसले बना कर रहती हैं और कुछ समय के लिए दक्षिण अफ्रीका चली जाती हैं। स्विफ्ट करीब 14-16स़ेमी़ लंबी होती हैं। ये 124 कि.मी./घंटा की रफ्तार से उड़ती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इनसे तेज कोई नहीं...