DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान के परमाणु समझौते के क्रियान्वयन के लिए तारीख तय

ईरान के परमाणु समझौते के क्रियान्वयन के लिए तारीख तय

ईरान और छह विश्व शक्तियों के विशेषज्ञों ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े जिनेवा समझौते का क्रियान्वयन शुरू करने के लिए 20 जनवरी की तारीख चुनी है।

ईरान की संवाद एजेंसी ईरना ने अपनी खबर में यह जानकारी दी है। ईरानी विशेषज्ञ दल के प्रमुख हामिद बाईदीनेजाद ने कहा कि 20 जनवरी से समझौते का क्रियान्वयन शुरू करना है। उन्होंने कहा कि इस तारीख को लेकर सैद्धांतिक रूप से सहमति बन गयी है जिसे राजनेताओं से मंजूरी मिलनी अभी बाकी है।

इससे पहले दूसरी संवाद एजेंसी इस्ना (आईएसएनए) ने मंगलवार को बाईदीनेजाद के हवाले से कहा था कि समझौता जनवरी के आखिर में लागू किया जाएगा। ईरान और छह विश्व शक्तियां अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, और चीन (सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य) और जर्मनी, ईरान की विवादास्पद परमाणु महत्वाकांक्षाओं को लेकर 24 नवंबर को एक समझौते पर सहमत हुए थे।

इन देशों के विशेषज्ञ इस समझौते को लागू करने के लिए तब से तकनीकी वार्ता कर रहे हैं। अंतरिम समझौते के तहत ईरान प्रतिबंधों से कुछ राहत के बदले में छह महीने तक अपनी परमाणु गतिविधियों पर रोक लगाएगा। इस दौरान दोनों पक्ष एक व्यापक समझौते पर पहुंचने की कोशिश करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान के परमाणु समझौते के क्रियान्वयन के लिए तारीख तय