DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अरविंद केजरीवाल विधानसभा में आज साबित करेंगे बहुमत

अरविंद केजरीवाल विधानसभा में आज साबित करेंगे बहुमत

दिल्ली में सरकार बनाकर नया इतिहास रचने वाली आम आदमी पार्टी की सरकार को आज दिल्ली विधानसभा में विश्वास मत हासिल करना है। कांग्रेस द्वारा स्पष्ट तौर पर सरकार को समर्थन देने की घोषणा के बाद से इसमें कोई संदेह नहीं दिख रहा कि सरकार सदन में अपना बहुमत साबित कर देगी।

केजरीवाल ने बुधवार को भी दिल्ली विधानसभा परिसर में कहा कि उनके पास वक्त कम बचा है, लिहाजा उनकी सरकार जनता से जुड़े तमाम मुद्दों पर जल्दी से जल्दी फैसला कर लेना चाहती है। अगर सदन के गणित की बात करें, तो अकाली दल के साथ भाजपा के 32 विधायक हैं।

इधर आप के 28 विधायक हैं और कांग्रेस के 8 विधायक सरकार को समर्थन कर रहे हैं। जनता दल यूनाइटेड के शोएब इकबाल ने भी आप को समर्थन दिया है। इस प्रकार सदन में सरकार के पक्ष में 37 विधायक हैं, जबकि बहुमत के लिए 36 विधायकों का समर्थन चाहिए।

कांग्रेस के एक विधायक मतीन अहमद को प्रोटेम स्पीकर बना दिया गया है। इसके बावजूद सरकार के पक्ष में 36 मत पड़ने चाहिए। यदि ऐसा ही होता है, तो सरकार को कोई खतरा नहीं है। लेकिन कांग्रेस के जयकिशन और आप के दिनेश मोहनिया बुधवार को शपथ लेने सदन में नहीं पहुंचे।

यदि निर्दलीय विधायक रामवीर शौकीन भाजपा के पाले में वोट करते हैं, तो विपक्ष के वोट 33 तक पहुंच जाएंगे। ऐसे में यदि सत्ता पक्ष के दो और विधायक सदन की बैठक से अनुपस्थित हो जाते हैं, तो सरकार सदन में हार सकती है।

कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी शकील अहमद ने बुधवार को यह बयान दिया कि कांग्रेस तो आप की सरकार को समर्थन देने को तैयार है, लेकिन सत्ताधारी दल को अपने विधायकों की चिंता करनी चाहिए। वर्तमान सियासी माहौल में उनके इस बयान के गंभीर राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। दूसरी ओर मुख्यमंत्री द्वारा बार-बार कम वक्त होने की बात कहने से भी अनिश्चितता का माहौल बन रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अरविंद केजरीवाल विधानसभा में आज साबित करेंगे बहुमत