DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोटे पड़ गए पार्क, मंदिरों में उमड़ी भीड़

गोरखपुर। हिन्दुस्तान टीम

साल 2014 के स्वागत और पहले दिन की खुशनुमा शुरुआत के लिए उत्साह से लबरेज भीड़ बुधवार को ऐसी उमड़ी कि पार्को, रेस्त्रां और होटलों में जगह कम पड़ गई। जगह-जगह मेले जैसे माहौल में लोगों ने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाया। गोरखपुर विश्वविद्यालय, प्रौद्योगिकी विवि और मेडिकल कॉलेज सहित विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में छात्रों-शिक्षकों ने एक दूसरे को बधाइयां दी। बुधवार को गोलघर में 20 रुपए के गुलाब से लेकर साढ़े पांच हजार का बुके तक बिका।

नए साल को देखते हुए मोबाइल और दूसरी दुकान चलाने वाले कई व्यापारियों ने फूल की दुकान लगाकर खूब कमाई की। गोरखनाथ, बुढिम्या माई, तरकुलहा देवी सहित शहर के विभिन्न मंदिरों में दर्शन के लिए लम्बी कतारें लगी रहीं। नये साल के आगमन पर शहर के सभी पाक रे में चहल-पहल बनी रही। बच्चों ने बैटमिन्टन व फु टबॉल का आनन्द लिया तो बड़े लोगों ने क्रिकेट के शॉट लगाए। तारामंडल स्थित अंबेडकर पार्क में भी महिलाएं काफी अधिक संख्या में आई थीं।

पार्को में मेले जैसा माहौल रहा। विन्ध्यवासिनी पार्क में भी झुंड बनाकर लोग आए और खूब मस्ती की। विश्वविद्यालय स्थित पंत पार्क भी युवक-युवतियों की भीड़ नजर आई। रेल म्यूजियम में बड़ी संख्या में जुटे लोगों ने परिवार के साथ मिलकर नये साल का जश्न मनाया। बच्चों तो बच्चों, बड़ो ने भी ट्वाय ट्रेन, झूलों और रेस्त्रां के लजीज व्यंजनों का आनन्द उठाया। इंदिरा बाल वहिार में भी लोगों ने खूब मस्ती की। नए साल की शुरुआत अच्छी हो यह कामना लेकर लोग मंदिरों में भी पहुंचे।

गोरखनाथ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रही। मुख्य द्वार से मंदिर तक जाने वाली सड़क पर तिल रखने की जगह नहीं बची थी। मन्नत मांगने के बाद श्रद्धालुओं ने मेले का भी आनंद उठाया। भीम सरोवर में नौका वहिार के लिए लोग घंटों नाव खाली होने का इंतजार करते रहे। बशारतपुर मैदान में नए साल के मौके पर मेला लग गया। लोगों ने बड़ी तादाद में परिवार के साथ जुटकर नए साल का जश्न मनाया। बच्चों ने गुब्बारे और खिलौनों की जमकर खरीदारी की।

रक्तदान कर की नए साल की शुरुआतशहर के अधिकतर लोग पार्को और रेस्त्रां का आनंद उठा रहे थे वहीं द स्माइल ऑफ लाइफ संस्था की ओर से 15 लोगों ने रक्तदान कर नए वर्ष की शुरुआत की। गुरुवार को करीब 15 लोग जिला अस्पताल के ब्लड बैंक पहुंचे और रक्तदान करते समय खुद को गौरवान्वित महसूस किया। रक्तदान करने वालों लोगों में विधु भूषण शुक्ल, प्रशांत गोंड, रविन्द्र कुमार, उमेश मिश्रा, मारूती नंदन पाण्डेय, हरिमोहन वाडोरिया, रामकशिुन तिवारी, गजेन्द्र त्रिपाठी, कायम मेहरी ऋषभ पाण्डेय, अभिषेक पाण्डेय शामिल थे।

गुड्ड- 01 से 09 तकरेल म्यूजियम में बड़ी संख्या में जुटे परिवारों ने जमकर नए साल का जश्न मनाया। इस मौके पर बच्चों तो बच्चों, बड़ो ने ट्वाय ट्रेन की छुकछुक, झूलों और म्यूजियम परिसर में स्थित रेस्त्रां के लजीज व्यंजनों का खूब आनन्द लिया। गुड्ड 11-13 गोरखनाथ मंदिर में मत्था टेककर लोगों ने नए साल की खुशहाली की मन्नत मांगी। बड़ी तादाद में दोस्तों के साथ समूह में मंदिर पहुंचे लड़के-लड़कियों ने प्रसाद चढ़ाया और भगवान गोरखनाथ से पढ़ाई लिखाई और कॅरियर में प्रगति की मन्नत मांगी।

गुड्ड 14-18 और 26-27, 28, 29, 30, 31गोरखनाथ मंदिर में इन दिनों खिचड़ी मेले की तैयारियां चल रही हैं। बुधवार को अचानक से यहां मेले जैसा ही दृश्य हो गया। मुख्य द्वार से मंदिर तक जाने वाली सड़क पर तिल रखने की जगह न बची। इस दौरान लोगों ने मंदिर परिसर में लगी दुकानों से जमकर खरीददारी की और झूलों का मजा भी लिया। गुड्ड 19नए साल के मौके पर लोगों ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में स्थित भीम सरोवर में नौका वहिार का भी जमकर आनंद लिया।

सरोवर के किनारे दिन भर नावों के खाली होने तक अपनी बारी का इंतजार करते लोगों की भीड़ लगी रही। गुड्ड 20- 21गोरखनाथ मंदिर में दर्शन के लिए कतारों में खड़े लोग गुड्ड 22- गोरखनाथ में निशानेबाजी आजमाते बच्चों और लड़कियांगुड्ड 23-24गोरखनाथ मंदिर की दुकानों से आइसक्रीम, चाउमिन और अन्य व्यंजनों का जायका लेती लड़कियांगुड्ड 32- 35इंदिरा बाल बिहार में झूले का आनंद लेते बच्चों और उनकी देखरेख के लिए मौजूद अभिभावक गुड्ड 36 से 42बशारतपुर मैदान में नए साल के मौके पर मेला ही लग गया।

लोगों ने बड़ी तादाद में परिवार के साथ जुटकर नए साल का जश्न मनाया। बच्चों ने गुब्बारे और खिलौनों की खरीददारी की। खानपान का मजा लिया और एक-दूसरे को हैप्पी न्यू इयर कहकर नए साल के खुशनुमा होने की शुभकामना दी। ं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छोटे पड़ गए पार्क, मंदिरों में उमड़ी भीड़