DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 220 रुपये बढ़े

गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 220 रुपये बढ़े

वैश्विक स्तर पर कीमतों में तेजी के मद्देनजर गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) का दाम बुधवार को 220 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया। गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर वह हैं जिसका उपयोग ग्राहक सब्सिडी युक्त सिलेंडर का कोटा समाप्त होने के बाद करते हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों ने कहा कि 14.2 किलो के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 1,241 रुपये होगी जो पहले 1,021 रुपये थी। उपभोक्ता साल में सब्सिडी वाले नौ सिलेंडर ले सकते हैं। इसके अलावा उन्हें बाजार दर पर सिलेंडर लेना पड़ता है।

पिछले एक महीने में यह तीसरा मौका है जब गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए हैं। एक दिसंबर को ऐसे सिलेंडर का दाम 63 रुपये तथा 11 दसंबर को 3.50 रुपये बढ़ाया गया था। जब सरकार ने एलपीजी डीलर एवं वितरकों के कमीशन बढ़ाए थे तब दाम में 3.50 रुपये बढ़ाए गए थे।

सरकार ने सितंबर 2012 में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की सीमा सालाना छह तय की थी। बाद में जनवरी 2013 में इसे बढ़ाकर नौ कर दिया गया। इस सीमा से अधिक सिलेंडर के लिए उपभोक्ता को बाजार दर पर एलपीजी सिलेंडर खरीदना पड़ता है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां औसत आयातित लागत तथा डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर के आधार पर गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम हर महीने की एक तारीख को संशोधित करती हैं।

सब्सिडी युक्त 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत दिल्ली में 414 रुपये है। अधिकारियों के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को सब्सिडी युक्त सिलेंडर पर फिलहाल 762.70 रुपये प्रति सिलेंडर का नुकसान हो रहा है। जाड़े में ईंधन की मांग बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एलपीजी के दाम चढ़े हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 220 रुपये बढ़े