DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनोखा मिनी डेस्कटॉप

अनोखा मिनी डेस्कटॉप

किसी जमाने में कंप्यूटर कमरे जितने आकार के होते थे। फिर वे घटते-घटते अपने मौजूदा आकार में आ गए, लेकिन क्या यह सच नहीं है कि पिछले दो-तीन दशक से कंप्यूटर और सीपीयू टावर के आकार में और कमी नहीं आई है। आज का कंप्यूटर सीपीयू आपकी डेस्क पर काफी स्थान लेता है। अगर आप उसे कहीं साथ ले जाना चाहें तो वह भी बहुत मुश्किल है।

उसकी इसी सीमा की वजह से लैपटॉप और टैबलेट जैसे गैजेट्स लोकप्रिय हो रहे हैं। लेकिन पारंपरिक कंप्यूटर ने भी अब बदलने का फैसला कर लिया है और अपने नए रूप में वह लैपटॉप तथा टैबलेट्स के लिए चुनौती सिद्ध हो सकता है। आप पूछेंगे कि कैसे? इस प्रश्न का जवाब पाने के लिए जरा एसस (अ242) नामक कंपनी का ताजातरीन वीवो पीसी वीसी 60 पर एक नजर डालिए।

एसस वीवो पीसी किसी टिफिन बॉक्स जितने आकार का सीपीयू है, जिसमें कंप्यूटर की तमाम सुविधाएं और क्षमताएं मौजूद हैं। अपने छोटे आकार की वजह से इसे मिनी डेस्कटॉप कहा जा रहा है। आम तौर पर आपने कंप्यूटर के सीपीयू का आकार लंबवत देखा होगा। सात-आठ इंच चौड़ा, सवा फुट ऊंचा और करीब इतना ही लंबा। अगर एक के ऊपर एक रखे जाएं तो ऐसे सीपीयू जितने आकार में कम से कम एक दर्जन वीवो पीसी समा जाएंगे। यह एक वर्गाकार बॉक्स जैसा दिखता है, जिसका आकार किसी एक्सटर्नल डीवीडी ड्राइव जितना ही है। चौड़ाई और लंबाई करीब-करीब एक फाउंटेन पेन जितनी और ऊंचाई महज 5.5 सेंटीमीटर (करीब सवा दो इंच)।

बहरहाल, वीवो पीसी के आकार को देख कर यह न सोच लें कि यह आम कंप्यूटरों से किसी मायने में कम शक्तिशाली है। इसका डिजाइन इस तरह बनाया गया है कि छोटे आकार में होने के बावजूद इसमें लगभग वही सब उपकरण मौजूद हैं, जो किसी सामान्य कंप्यूटर के सीपीयू में होते हैं। शक्तिशाली इन्टेल कोर आई3 और कोर आई5 माइक्रोप्रोसेसर से युक्त मिनी डेस्कटॉप में पांच सौ जीबी की सीगेट मोमेन्टस इंटरनल हार्ड डिस्क और चार जीबी रैम मौजूद है। वाई-फाई सुविधा, चार यूएसबी 3.0 पोर्ट, एक एसडी कार्ड स्लॉट, एचडीएमआई पोर्ट, मिनी डिस्प्ले पोर्ट, दो यूएसबी 2.0 पोर्ट, लैन पोर्ट और ऑडियो तथा माइक्रोफोन जैक भी मौजूद हैं।

वायरलैस कीबोर्ड और माउस साथ आते हैं। पूरे सीपीयू का वजन है सिर्फ 1200 ग्राम यानी कहीं भी ले जाने के लिए बहुत सुविधाजनक। वीवो पीसी में विंडोज 8 पहले से इन्स्टॉल किया हुआ आता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में उंगलियों की मुद्राओं को पहचानने की क्षमता है, लेकिन सामान्य कंप्यूटरों में हम इस क्षमता का इस्तेमाल नहीं कर पाते। वीवो पीसी के साथ एक खास किस्म का वीवो माउस भी उपलब्ध है, जो एक उंगली, दो उंगली और अनेक उंगलियों के जरिए दिए जाने वाले टैबलेट्स जैसे कमांड्स का इस्तेमाल संभव बनाता है। हालांकि यह माउस अलग से खरीदना पड़ता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अनोखा मिनी डेस्कटॉप