DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मॉक टैस्ट एप्लिकेशन से होगी तैयारी

मॉक टैस्ट एप्लिकेशन से होगी तैयारी

जेईई परीक्षा के लिए आईईसी मॉक टैस्ट नामक एक नई एप्लिकेशन तैयार की गई है, जो छात्रों की तैयारी में मदद करती है। इसके व्यापक इस्तेमाल की भी तैयारियां जोरों पर हैं।

तकनीकी संचार ने निश्चित रूप से जिंदगी को आसान बनाया है। इसके दखल से न सिर्फ जिंदगी आसान हुई है, बल्कि अब हमें जानकारी के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ता। अपने ज्ञान को समृद्ध करने के लिए लाइब्रेरी भागकर घंटों तक विषय से संबंधित किताबों को ढूंढ़ने में अपना वक्त बरबाद नहीं करना पड़ता। अब वह जानकारी बरास्ते कम्प्यूटर, लैपटॉप, टैब और मोबाइल हमारी उंगलियों पर होती है। मोबाइल एप्लिकेशनों ने इस मामले में क्रांति कर दी है, क्योंकि इसे हमेशा हम अपनी जेब में रख कर घूमते-फिरते देख-पढ़ सकते हैं और परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक बड़ी खबर यह है कि बाजार में एक ऐसी मोबाइल एप्लिकेशन डिजाइन की गई है, जो उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। उन छात्रों के लिए तो यह अचूक नुस्खा है, जो छोटे शहरों में रहने की वजह से स्टडी मैटेरियल का जुगाड़ नहीं कर पाते और उन्हें इस पूरी प्रक्रिया के बारे में सिर्फ जानकारी हासिल करने में ही दुसाध्य श्रम करने पड़ते हैं। ऐसे छात्रों के लिए बाजार में उतारा गया आईईसी मॉक टैस्ट नाम की मोबाइल एप्लिकेशन बहुत कारगर है।

इस एप्लिकेशन को डिजायन करवाया है हिमाचल प्रदेश की आईईसी यूनिवर्सिटी ने। विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉक्टर नवीन गुप्ता बताते हैं, ‘पूरे देश में हर साल जेईई की परीक्षा में लगभग 14 लाख छात्र बैठते हैं, लेकिन हमने हाल ही में हिमाचल प्रदेश में करवाए गए सर्वे में देखा कि इन परीक्षाओं में अपने प्रदेश के बच्चों की संख्या 10 हजार तक भी नहीं पहुंचती। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वे इस पूरी प्रक्रिया को ठीक से जान नहीं पाते, इसीलिए हमने फैसला किया कि इन महत्वपूर्ण परीक्षाओं की जानकारी हम मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये छात्रों तक पहुंचाएंगे, जिससे कोई छात्र सिर्फ इस वजह से इन परीक्षाओं से वंचित न रह जाए, कि उस तक इसकी जानकारी ही न पहुंच पाई। यह एक शानदार एप्लिकेशन है, जिसमें ऐसे फीचर दिए गए हैं, जिसका इस्तेमाल करके छात्र बिना किसी की मदद लिए खुद को परीक्षा के लिए तैयार कर सकता है।’

कैसे करता है काम
इस मोबाइल एप में रेफरेंस बुक का सेक्शन है, जिसमें छात्रों को किताबों के नाम व फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथमेटिक्स के लगभग सभी बेसिक फॉर्मूले दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें पांच लेवल के मॉक टैस्ट दिये गए हैं, जिसमें 30-30 सवालों के पांच लेवल दिये गए हैं। ये सवाल हर 15 दिन पर बदल जाएंगे। फिलहाल यह एप्लिकेशन सिर्फ जेईई की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए है, लेकिन जल्द ही आईईसी इस एप पर सीपीएमटी/मैट और नाटा जैसी परीक्षाओं की तैयारी की भी व्यवस्था करेगी। 

कैसे करें डाउनलोड
इस एप्लिकेशन को कोई भी आई फोन या फिर एंड्रॉयड डिवाइस पर डाउनलोड कर सकता है। यदि आप एंड्रॉयड उपभोक्ता हैं तो यह एप्लिकेशन आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए बस आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर आईईसी मॉक टैस्ट को कंपोज करके सर्च कीजिए। इसके बाद इंस्टॉल बटन दबा कर इसे डाउनलोड कीजिए। यह एप्लिकेशन फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड व एप्पल के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। 26 नवंबर 2013 को अपडेट की गई इस एप्लिकेशन का आकार 9 एमबी है।

एक्सपर्ट की राय
इस मोबाइल एप में रेफरेंस बुक का सेक्शन है, जिसमें छात्रों को किताबों के नाम व फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथमेटिक्स के लगभग सभी बेसिक फॉर्मूले दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें पांच लेवल के मॉक टैस्ट दिये गए हैं, जिसमें 30-30 सवालों के पांच लेवल दिये गए हैं। सबसे खास बात यह है कि ये सवाल हर 15 दिन में बदलेंगे। फिलहाल यह एप्लिकेशन सिर्फ जेईई की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए है, लेकिन जल्द हीआईईसी इस एप पर सीपीएमटी/मैट और नाटा जैसी परीक्षाओं की तैयारी की भी व्यवस्था करेगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मॉक टैस्ट एप्लिकेशन से होगी तैयारी