DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एंडरसन के रिकॉर्ड शतक से जीता न्यूजीलैंड

एंडरसन के रिकॉर्ड शतक से जीता न्यूजीलैंड

कोरी एंडरसन (नाबाद 131) के वनडे इतिहास के सबसे तेज शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को यहां बुधवार को तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में 159 रनों के बड़े अंतर से पराजित कर दिया।  
         
एंडरसन ने मात्र 36 गेंदों में अपना शतक पूर किया। युवा कीवी बल्लेबाज ने 12 छक्के और चार चौके लगाकर 100 रन बनाए और वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी के नाम यह रिकॉर्ड था जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंदों में शतक बनाया था।
        
मैच में वर्षा के कारण ओवरों की संख्या को कम करके 21 ओवर किया गया था। इसमें एंडरसन ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की ओर से कुल 47 गेंदों में 13 रन प्रति ओवर की दर से नाबाद 131 रनों की पारी खेली। उन्होंने इसमें छह चौके और 14 शानदार छक्के लगाए। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। 
        
न्यूजीलैंड ने 21 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर कुल 283 रन बनाए थे। लेकिन इस बड़े लक्ष्य के सामने वेस्टइंडीज की टीम 21 ओवरों में पांच विकेट खोकर 124 रन ही बना सकी। इसी के साथ वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर पहुंच गए हैं।

एंडरसन ने जेसी राइडर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 191 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई। राइडर ने भी बेहतरीन शतकीय पारी खेली। उन्होंने 51 गेंदों में 12 चौके और पांच छक्के लगाकर 104 रन बनाए। 
       
ओपनर मार्टिन गप्टिल के मात्र एक रन पर आउट हो जाने के बाद राइडर ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे व्रैंडन मैकुलम के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी निभाई। मैकुलम ने मात्र 11 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के लगाकर 33 रन जोड़े। लेकिन फिर वेस्टइंडीज के सुनील नारायण ने इस साझेदारी को तोड़ते हुए मैकुलम को लेंडल सिमंस के हाथों कैच कराया।  
         
रॉस टेलर 9 रन पर आउट हुए जबकि कैरेबियाई गेंदबाज जेसन होल्डर ने शुरुआती दो विकेट लिए। कीवी बल्लेबाज ल्यूक रोंची 3 रन पर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर ने 48 रन पर दो विकेट लिए जबकि सुनील और निकिता मिलर को एक-एक विकेट हाथ लगा।
        
दूसरी ओर न्यूजीलैंड के 284 रनों के भारी भरकम लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत काफी खराब रही और मात्र 19 रन पर उसने अपने तीन शुरुआती विकेट गंवा दिये। कप्तान ड्वेन ब्रावो ने सर्वाधिक नाबाद 56 रनों की पारी खेली। ब्रावो ने 54 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। इसके अलावा नरसिंह देवनारायण ने 29 रनों की दूसरी सर्वाधिक पारी खेली।
           
ओपनर जॉनसन चार्ल्स शून्य, सिमंस 13, शैडविक वॉल्टन 17 और कीरोन पॉवेल एक रन पर आउट हुए। न्यूजीलैंड की ओर से मिशेल मैक्कलेनघन ने सात रन पर सर्वाधिक दो विकेट लिए जबकि काइल मिल्स, राइडर और जेम्स नीशान को एक-एक विकेट मिला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एंडरसन के रिकॉर्ड शतक से जीता न्यूजीलैंड