चुनाव के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग: कोबरापोस्ट - चुनाव के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग: कोबरापोस्ट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग: कोबरापोस्ट

कोबरापोस्ट वेबसाइट ने आरोप लगाया कि आईटी कंपनियां नेताओं की लोकप्रियता कत्रिम रूप से बढ़ाने एवं विपक्षी नेताओं की छवि खराब करने के लिए फेसबुक, यूटयूब और टिवटर जैसे सोशल मीडिया मंचों का दुरुपयोग कर रही है।

कोबरापोस्ट ने स्टिंग आपरेशन ब्लू वायरस देशभर में करीब दो दर्जन छोटी आईटी कंपनियों का खुलासा करने का दावा किया है। वेबसाइट का दावा है कि ये कंपनियां सोशल मीडिया पर प्रतिष्ठा प्रबंधन सेवाएं दे रही हैं और फर्जी प्रशंसकों की भी पेशकश कर रही हैं। साथ ही, दूसरों के आईपी पते का इस्तेमाल कर अपमानजनक विषय वस्तु जारी कर रही हैं।

कोबरापोस्ट के संपादक अनिरुद्ध बहल ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह खुलासा किया है कि देश भर में आईटी कंपनियां किस तरह से फेसबुक, टिवटर और यूटयूब जैसे सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल कर नेताओं की लोकप्रियता बढ़ाने में मदद कर रही है और उनके विरोधियों की छवि खराब कर रही है।

कोबरापोस्ट ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि ऑपरेशन ब्लू वायरस ने इस बात का भी खुलासा किया है कि सोशल मीडिया प्रचार में भाजपा सबसे आगे हैं बशर्ते कि कंपनियों के दावे पर भरोसा किया जाए। इसलिए यह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी हैं जिनके लिए दर्जनों कंपनियां काफी काम कर रही हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या कारण है जो सिर्फ नरेन्द्र मोदी के नाम का बातचीत में जिक्र हुआ और किसी अन्य नेता का नाम नहीं आया, बहल ने कहा कि उनका नाम करीब 5-6 स्टिंग में सामने आया।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कई लोगों ने मुझसे पूछा कि क्या हम कुछ खास लोगों को निशाना बना रहे हैं। हम यह चीज नहीं कर रहे हैं। बहरहाल, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ये कंपनियां किसी अन्य पार्टी के लिए काम नहीं कर रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चुनाव के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग: कोबरापोस्ट