DA Image
27 फरवरी, 2020|4:48|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परमाणु हथियारों पर वैश्विक संधि को तैयार है भारत

परमाणु हथियारों पर वैश्विक संधि को तैयार है भारत

भारत ने एक परमाणु हथियार मुक्त और अहिंसक विश्व के लिए एक समझौते को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि वह परमाणु हथियारों के प्रथम उपयोग न करने संबंधित संधि के लिए तैयार है। इसके साथ ही भारत ने संयुक्त राष्ट्र के तहत परमाणु हथियारों के उपयोग के प्रतिबंध के लिए एक संकल्प का भी प्रस्ताव रखा है।

परमाणु अप्रसार पर संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने गुरुवार को कहा कि एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति के नाते भारत की एक भरोसेमंद न्यूनतम प्रतिरोधकता की नीति है। उसकी नीति प्रथम उपयोग की नहीं है।

उन्होंने कहा कि भारत ने परमाणु हथियारों सहित हथियारों की दौड़ में शामिल होने से इंकार कर दिया है। खुर्शीद ने कहा, ''हम परमाणु हथियारों के प्रथम उपयोग न करने संबंधित एक वैश्विक संधि पर वार्ता को तैयार हैं। और परमाणु हथियारों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की मेज पर हमारा एक प्रस्ताव अभी भी रखा हुआ है।''

महात्मा गांधी के अहिंसा के दर्शन का हवाला देते हुए खुर्शीद ने कहा कि छह दशकों से भी अधिक समय से परमाणु हथियार मुक्त और अहिंसक विश्व का निर्माण एक चुनौती बना हुआ है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:परमाणु हथियारों पर वैश्विक संधि को तैयार है भारत