DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजली उत्पादन में NTPC का महत्वपूर्ण योगदान: PM

बिजली उत्पादन में NTPC का महत्वपूर्ण योगदान: PM

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज कहा कि छत्तीसगढ़ में बिजली उत्पादन की मौजूदा क्षमता में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) का योगदान एक तिहाई से अधिक है और यह कंपनी राज्य में अब तक 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर चुकी है।
     
सिंह ने बिलासपुर जिले के सीपत में एनटीपीसी के राजीवगांधी सुपर थर्मल पावर प्लांट का लोकार्पण समारोह में कहा कि करीब 13 हजार करोड रुपए की लागत से तैयार इस संयंत्र के जरिये उत्पादन की जा रही 2980 मेगावाट बिजली की आपूर्ति न सिर्फ छत्तीसगढ़, बल्कि पश्चिमी भारत के कई राज्यों और जम्मू-कश्मीर को भी की जा रही है। 
      
उन्होंने कहा कि देश के तेज आर्थिक विकास के लिए वाजिबदामों पर बिजली की पर्याप्त उपलव्धता बेहद जरूरी है। चाहे कृषि हो या उद्योग अथवा कोई और क्षेत्र, बिजली के अर्थव्यवस्था के बिना का कोई भी क्षेत्र मजबूत नहीं बन सकता है। हालांकि सीपत और लारा संयंत्र से देश के अन्य हिस्सों में भी बिजली की आपूर्ति की जाएगी, लेकिन इनका खास फायदा छत्तीसगढ़ को मिलेगा। 
      
प्रधानमंत्री ने कहा कि सीपत और लारा संयंत्र बदौलत बडी मात्रामें बिजली मिलने के अलावा राज्य सरकार को इनसे आमदनी भी होगी जिसे वह विकास के कामों में लगा सकती है। इससे रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिजली उत्पादन में NTPC का महत्वपूर्ण योगदान: PM