DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'चौथे परमाणु परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया'

'चौथे परमाणु परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया'

उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु परीक्षण स्थल पर तेज होते क्रियाकलापों की खुफिया खबरों के बीच दक्षिण कोरिया ने आज कहा कि उत्तर कोरिया चौथे परमाणु परीक्षण की तैयारी करता दिख रहा है।
    
दक्षिण कोरिया के एक मंत्री रयो किहल जाइ ने संसदीय समिति की सुनवाई के दौरान इन खबरों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इस तरह के संकेत हैं। उत्तर कोरिया ने इस साल फरवरी में तीसरा परमाणु परीक्षण किया था और इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने इस देश पर प्रतिबंधों का सिलसिला शुरू किया था।
    
द जांगआंग इलबो अखबार ने कहा कि दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसी ने पिछले सप्ताह से उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पुंगये री में कर्मचारियांे के व्यस्त होने और वाहनों की आवाजाही बढने का पता लगाया है।
    
दक्षिण कोरियाई सरकार के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया कि हम यह पता करने का प्रयास कर रहे हैं कि यह परमाणु परीक्षण के लिए स्वाभाविक तैयारी है या केवल अमेरिका और हम पर और दबाव बढाने की कोशिश है।
    
खुफिया खबरों में यह भी संकेत दिये गये कि प्योंगयांग ने अपने पूर्वी तट पर मोबाइल लांचरों की मदद से मध्य दूरी की दो मिसाइले तैयार की हैं और दिवंगत संस्थापक नेता किम इल सुंग की 15 अप्रैल को जयन्ती से पहले इनका परीक्षण किया जा सकता है।
     
अगर मिसाइल प्रक्षेपण होता है, तो यह बहुत भड़काउ कदम रहेगा, खासकर ऐसी स्थिति में जबकि उत्तर कोरिया के एकमात्र सहयोगी चीन ने बीते सप्ताहांत उसे कड़ी फटकार लगाई थी।
    
राष्ट्रपति पार्क गिउन हये के मुख्य राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम जांग सू ने कहा कि परीक्षण बुधवार से पहले या इसके बाद हो सकता है। तोक्यो में सोमवार को रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि जापान ने अपने सैन्य बलों को आदेश दिया है कि उसकी सीमा की ओर आने वाली किसी भी तरह की उत्तर कोरियाई मिसाइल को मार गिराया जाए।
    
द न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के कदमों पर जवाबी प्रतिक्रिया के लिए योजनाएं तैयार की हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'चौथे परमाणु परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया'