DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेटिकन से विदा हुए पोप बेनेडिक्ट, दिया इस्तीफा

वेटिकन से विदा हुए पोप बेनेडिक्ट, दिया इस्तीफा

पोप बेनेडिक्ट 16वें ने आठ वर्षों तक ईसाईयों का सर्वोच्च धर्मगुरु रहने के बाद विश्व की 1.2 अरब रोमन कैथोलिक आबादी को देर रात नेतृत्वहीन छोड़ अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

वह पिछली छह सदियों में अपने पद से इस्तीफा देने वाले पहले पोप तो बन ही गए हैं, साथ ही सीलेस्टीन पंचम के बाद इतिहास में ऐसे दूसरे पोप के रूप में भी दर्ज हो गए हैं, जिन्होंने स्वेच्छा से पद छोड़ा हो। उनका कार्यकाल वेटिकन चर्च के दो हजार वर्षों के इतिहास में सबसे अधिक विवादों से घिरा रहा।

पोप ने भारतीय समयानुसार रात 12.30 मिनट पर अपना पद छोड़ा। वह तीन घंटे पहले ही हेलीकॉप्टर के जरिये अपने ग्रीष्म निवास (कैसल गोंदोल्फो) पहुंचे थे। उन्होंने वर्ष 2005 में पोप जॉन पॉल द्वितीय का निधन हो जाने के बाद यह पद संभाला था।
 
पोप के इस्तीफा देने के साथ ही पीले और सफेद रंग का वेटिकन का झंडा झुका दिया गया और पोप के अंगरक्षकों (स्विस गार्डस) को ग्रीष्म निवास के दरवाजों से हटा लिया गया। इसके अलावा वेटिकन सिटी स्थित पोप के निवास के सभी दरवाजों को बंद कर दिया गया, जिन्हे अब नए पोप का चुनाव हो जाने के बाद ही खोला जाएगा। 

पोप ने वेटिकन से विदा होने से पहले दुनियाभर के लोगों के नाम जारी संदेश में कहा कि आप लोगों के प्रेम और समर्थन के लिए शुक्रिया। मैं कामना करता हूं कि आप लोगों ने प्रभु ईशु को अपने जीवन में जगह देकर जिस आनंद को महसूस किया है, वह पूरे जीवन आपके साथ रहे। वेटिकन के बिशप को लेकर आ रहे हेलीकॉप्टर ने इसके बाद कौलोस्यिम तथा शहर के दूसरे स्थानों के चक्कर काटे, ताकि पोप शहर का एक आखिरी नजारा ले सकें। इस दौरान सेंट पीटर्स बैसेलिका तथा शहर के दूसरे चर्चों की घंटियां लगातार बजती रहीं।
 
कैसल गोंदोल्फो के बाहर हाथों में गुब्बारे तथा बैनर थामे भावुक लोगों की विशाल भीड़ ने उनका स्वागत किया। पोप (85) ने यहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं अब जल्द ही इस धरती पर अपनी तीर्थयात्रा के आखिरी सफर पर रवाना हो जाऊंगा। इसके बाद वह ग्रीष्म निवास के अंदर चले गए पोप के रूप में कभी वापस बाहर नहीं आने के लिए।
 
नए पोप का निर्वाचन करने वाला 115 कार्डिनलों का निर्वाचन मंडल अब मार्च में (पेपल कोंक्लेव) का आयोजन कर ईसाईयों के सर्वोच्च धर्मगुरु का चयन करेगा। यह चर्च के इतिहास में पहला मौका होगा, जब इस्तीफा देने वाले पोप और नए पोप वेटिकन की दीवारों के अंदर आसपास निवास कर रहे होंगे।

जर्मन मूल के फादर जोसेफ रेटिजंगर अपने ग्रीष्म निवास में अप्रैल तक रहेंगे। इस समय तक वेटिकन के एक कोंवेंट का जीर्णोद्धार भी पूरा हो जाएगा, जो कि उनका नया निवास बनेगा। पोप के रूप में उनका कार्यकाल पादरियों पर लगने वाले यौन उत्पीड़न के आरोपों, उनके बटलर द्वारा निजी दस्तावेज सार्वजिनक करने के विवादास्पद मामले तथा चर्च में महिलाओं की अधिक भागीदारी संबंधी मांगों से घिरा रहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वेटिकन से विदा हुए पोप बेनेडिक्ट, दिया इस्तीफा