DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली दुष्कर्म मामले के आरोपियों के खिलाफ आरोप तय

दिल्ली दुष्कर्म मामले के आरोपियों के खिलाफ आरोप तय

एक त्वरित अदालत ने राष्ट्रीय राजधानी में 16 दिसंबर को हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले के पांच आरोपियों के खिलाफ शनिवार को आरोप तय कर दिए। दुष्कर्म की शिकार 23 वर्षीय युवती ने 13 दिनों बाद सिंगापुर के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था।

न्यायमूर्ति योगेंद्र खन्ना ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की 13 धाराओं के तहत आरोप तय किए।

आरोपियों पर हत्या, सामूहिक दुष्कर्म, अप्राकृतिक कुकृत्य, सबूत नष्ट करने, हत्या का प्रयास, अपहरण, सामान छीनने के दौरान घायल करने, लूटपाट के साथ हत्या और अन्य की मदद से साझा इरादा पूरा करने जैसे आरोप तय गए किए हैं।

ये पांच आरोपी हैं-बस चालक राम सिंह, उसका भाई मुकेश, फल विक्रेता पवन गुप्ता, जिम इंस्ट्रुक्टर विनय शर्मा और बस क्लीनर अक्षय ठाकुर। ये सभी आरोपी इस समय दिल्ली के तिहाड़ केंद्रीय कारागार में हैं। 

आरोपियों के वकीलों और अभियोजन पक्ष ने इस मामले के छह आरोपियों में से पांच के खिलाफ आरोपों पर अपनी बहस पूरी कर ली है।

छठे आरोपी को बाल न्याय बोर्ड ने पिछले सप्ताह अवयस्क घोषित कर दिया था। उसके मामले की सुनवाई अब बोर्ड करेगा।

इसी मामले की सुनवाई के लिए दक्षिणी दिल्ली के साकेत में गठित त्वरित अदालत में मामले की सुनवाई 21 जनवरी को शुरू हुई थी।

आरोपियों को दुष्कर्म की घटना के 18 दिनों बाद साकेत अदालत द्वारा औपचारिक रूप से आरोपित किया गया था। हजार पृष्ठों के इस आरोपपत्र में पीड़िता के बयान, आरोपियों के विवरण, सबूत और फॉरेंसिक रिपोर्ट शामिल हैं।

ज्ञात हो कि 16 दिसंबर की रात 9.3० बजे दिल्ली के मुनीरका बस स्टैंड में एक चाटर्ड बस में एक पुरुष मित्र के साथ चढ़ी 23 वर्षीय युवती के साथ वसंत कुंज इलाके में बस में पहले से मौजूद छह दरिंदों ने मिलकर दुष्कर्म किया था, उसकी बेरहमी से पिटाई की। बचाव कर रहे उसके पुरुष मित्र को भी बुरी तरह पीटा गया और दोनों को चलती बस से सड़क किनारे फेंक दिया गया। पीडिम्त युवती का इलाज पहले सफदरजंग अस्पताल में चला, फिर उसे सिंगापुर के एक अस्पताल में आंत प्रत्यारोपण के लिए ले जाया गया, जहां पीड़िता ने दम तोड़ दिया।

सभी आरोपियों को 17 से 21 दिसंबर के बीच गिरफ्तार कर लिया गया था। इस घटना को लेकर देशभर में तीखी प्रतिक्रिया हुई थी। दिल्ली सहित कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए थे। दिल्ली में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें हुई थीं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली दुष्कर्म मामले के आरोपियों के खिलाफ आरोप तय