DA Image
12 जुलाई, 2020|9:37|IST

अगली स्टोरी

यूरोपीय हालात अमेरिका के लिए खतरा: ओबामा

यूरोपीय हालात अमेरिका के लिए खतरा: ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि यूरोजोन कर्ज संकट, अमेरिकी आर्थिक सुधार के लिए एक बड़ा खतरा है, क्योंकि इस क्षेत्र में एक नई मंदी का खतरा बना हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ओबामा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यूरोपीय नेताओं को कमजोर बैंकिंग क्षेत्र की मजबूती के लिए अतिरिक्त कदम उठाने चाहिए तथा बाजार की घबराहट शांत करनी चाहिए।

ओबामा ने कहा कि अमेरिका में रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और दुनिया के अन्य हिस्सों में आर्थिक मंदी के खतरों से अपनी हिफाजत करने के लिए पिछले सितम्बर में प्रशासन द्वारा कांग्रेस में पेश किया गया पूर्ण अमेरिकी रोजगार अधिनियम सांसदों को पारित कर देना चाहिए।

ओबामा ने यह संवाददाता सम्मेलन, एक कमजोर रोजगार रपट और अन्य आर्थिक आंकड़े की एक ऐसी श्रृंखला के बाद सम्बोधित किया है, जिसमें यह कहा गया है कि अमेरिकी आर्थिक विकास मंद पड़ रहा है और यूरोजोन कर्ज संकट का असर अमेरिका तक पहुंच चुका है। यह स्थिति अमेरिकी नीतिनियंताओं पर कार्रवाई करने का दबाव बना रही है।

ओबामा ने दो वर्ष पुराने संकट से निपटने में यूरोपीय नेताओं की क्षमता पर अपना भरोसा जताया है। उन्होंने कहा है कि कठोर निर्णय लेने की जरूरत है, लेकिन यूरोप के पास ऐसे निर्णय लेने की क्षमता है।

ओबामा ने अटलांटिक महासागर के दोनों तरफ रुग्ण आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन उपायों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका के लिए अल्पकालिक चुनौतियां रोजगार सृजन और आर्थिक सुधार में तेजी लाने को लेकर है।

ओबामा ने आगे कहा कि लम्बी अवधि के दौरान यदि भारी कर्ज से दबे यूरोपीय देश आवश्यक वित्तीय सुधार करते भी हैं, तो भी आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:यूरोपीय हालात अमेरिका के लिए खतरा: ओबामा