DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार्जर्स पर भारी हॉज की पारी, रॉयल्स शीर्ष पर

चार्जर्स पर भारी हॉज की पारी, रॉयल्स शीर्ष पर

ब्रैड हॉज की तूफानी पारी की मदद से राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग मैच में मंगलवार को विषम परिस्थितियों से उबरते हुए डेक्कन चार्जर्स को पांच विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

चार्जर्स ने जेपी डुमिनी (नाबाद 58) और शिखर धवन (52) के अर्धशतकों की बदौलत दो विकेट पर 196 रन बनाए थे। इसके जवाब में रॉयल्स ने हॉज की 21 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से खेली नाबाद 48 रन की पारी से दो गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 197 रन बनाकर मैच जीत लिया।

चार्जर्स को अंतिम ओवर में 11 रन की दरकार थी और दिशांत याग्निक (तीन गेंद में नाबाद 09) ने डेल स्टेन पर लगातार दो चौके जड़कर रॉयल्स को जीत दिला दी। इससे पहले अजिंक्य रहाणे (44) और कप्तान राहुल द्रविड़ (42) की सलामी जोड़ी ने 62 रन जोड़कर रॉयल्स को ठोस शुरुआत दिलाई थी। चार्जर्स की ओर से अमित मिश्रा ने 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

रॉयल्स की छह मैचों में यह चौथी जीत है और वह आठ अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि चार्जर्स को लगातार तीसरी बार हार का सामना करना पड़ा।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी द्रविड़ और रहाणे की जोड़ी शुरू से ही लय में दिखी। द्रविड़ ने स्टेन के पारी के दूसरे ओवर में तीन चौके मारे। रहाणे ने भी डेनियल क्रिस्टियन पर लगातार दो चौके जड़े। दोनों ने 4.5 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया।

द्रविड़ ने क्रिस्टियन की गेंद पर डीप एक्स्ट्रा कवर पर पारी का पहला छक्का और फिर चौका भी जड़ा लेकिन इसी ओवर में धीमी गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 24 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का मारा।

रहाणे को इसके बाद अशोक मनेरिया के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। रहाणे ने मिश्र पर लांग ऑफ पर छक्का जड़ा और 10 ओवर में टीम का स्कोर 89 रन तक पहुंचाया। यह बल्लेबाज आनंद राजन की गेंद पर एक रन लेकर आईपीएल पांच में 300 रन पूरे करने वाला पहला बल्लेबाज बना।

मनेरिया ने भी मिश्रा पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में शॉर्ट मिडविकेट पर डुमिनी को आसान कैच देकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए एक चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए और रहाणे के साथ 48 रन की साझेदारी की।

मिश्रा ने अगले ओवर में रहाणे को भी पवेलियन भेजकर मेजबान टीम की राह मुश्किल कर दी। रहाणे ने मिश्रा की गेंद को छह रन के लिए भेजने की कोशिश में लांग ऑफ पर क्रिस्टियन को आसान कैच थमाया। उन्होंने 31 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

हॉज ने अंकित शर्मा की गेंद को डीप मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजा। ओवैस शाह (12) मिश्रा की गेंद पर अभिषेक झुनझुनवाला को कैच देकर पवेलियन लौटे। रॉयल्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 55 रन की जरूरत थी। हॉज ने 17वें ओवर में स्टेन पर लगातार चार चौके जड़कर टीम की उम्मीदें बंधाई। भरत चिपली ने अगले ओवर में क्रिस्टियन की गेंद पर योहान बोथा (14) को जीवनदान दिया जिसका फायदा उठाकर बोथा ने इस गेंदबाज पर छक्का जड़ दिया।

बोथा हालांकि अगले ओवर में आनंद राजन की गेंद पर अंकित शर्मा को कैच दे बैठे। हॉज ने इसी ओवर में चौका और छक्का जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया जबकि याग्निक ने स्टेन पर दो चौके जड़कर टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले डुमिनी ने सिर्फ 26 गेंद पर तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 58 रन की पारी खेलने के अलावा डेनियल क्रिस्टियन (19 गेंद पर नाबाद 29, दो चौके और एक छक्का) के साथ तीसरे विकेट के लिए 6.5 ओवर में 88 रन की अटूट साझेदारी की। चार्जर्स ने डुमिनी और क्रिस्टियन की तूफानी बल्लेबाजी से अंतिम छह ओवर में 86 रन जोड़े। कप्तान कुमार संगकारा ने भी 44 रन की उम्दा पारी खेली।

धवन और संगकारा ने पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पंकज सिंह के पारी के पहले ओवर में चौके जड़कर खाता खोला।
 संगकारा ने ब्रैड हॉज की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद को स्लाग स्वीप करने की कोशिश में हवा में लहरा गए और विकेटकीपर याग्निक ने आसान कैच लपका। संगकारा ने 32 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

धवन ने हॉग की गेंद को फाइन लेग में दो रन के लिए खेलकर 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि त्रिवेदी की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्री के समीप हॉज को कैच दे बैठे। क्रिस्टियन और डुमिनी ने इसके बाद अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। डुमिनी ने त्रिवेदी जबकि क्रिस्टियन ने हॉग की गेंद पर छक्का जड़ा।

डुमिनी और क्रिस्टियन ने 18वें ओवर में अमित पर तीन चौकों सहित 17 रन जोड़े। डुमिनी ने अगले ओवर में पंकज पर भी लगातार दो छक्के जड़े जबकि अंतिम ओवर में अमित पर एक चौके और दो छक्के सहित 18 रन जोड़े और इस दौरान सिर्फ 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। त्रिवेदी रॉयल्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट चटकाया। हॉज ने भी 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चार्जर्स पर भारी हॉज की पारी, रॉयल्स शीर्ष पर