DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दर में कटौती से निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा: प्रणव

दर में कटौती से निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा: प्रणव

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने मंगलवार को कहा कि रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज में आधा प्रतिशत की कमी किए जाने से देश में निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही उन्होंने भरोसा दिया कि सरकार आर्थिक वृद्धि दर में तेजी लाने  व महंगाई पर नियंत्रण के लिए अतिरिक्त कदम उठाएगी।

मुखर्जी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों कमजोर चल रही वृद्धि में अब सुधार होना चाहिए। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मौद्रिक नीति की घोषणाओं से निवेश में तेजी लाने में मदद मिलनी चाहिए व कंपनियों का विश्वास बढ़ना चाहिए। आने वाले हफ्तों में हम कुछ अतिरिक्त कदम उठाएंगे ताकि आर्थिक वृद्धि की संभावनाओं को और बल मिले।

वर्ष 2012-13 की मौद्रिक और कर्ज नीति की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक ने तीन साल के अंतराल के बाद आज अपनी नीतिगत ब्याज दर आधा प्रतिशत घटा दी जिससे बैंकों का ऋण सस्ता होने की उम्मीद है। वित्त मंत्री ने कहा कि लगातार चार महीने से मुद्रास्फीति की दर में नरमी के साथ विनिर्मित उत्पादों संबंधी मुद्रास्फीति दिसंबर के 7.6 प्रतिशत से घटकर मार्च में 4.87 प्रतिशत पर आने से रिजर्व बैंक को मौद्रिक नीति में नरमी लाने में सहूलियत हुई है।

मुखर्जी ने कहा कि हालांकि, खाद्य एवं प्राथमिक वस्तुओं की मुद्रास्फीति में तेजी के संकेत मिले हैं जो चिंता की वजह है। हम स्थिति पर लगातार नजर रखेंगे और इन वस्तुओं की आपूर्ति में अल्पकालिक बाधाओं को दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दर में कटौती से निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा: प्रणव