DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एमसीडी चुनाव में भाजपा की कांग्रेस पर जीत

एमसीडी चुनाव में भाजपा की कांग्रेस पर जीत

दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस पर जीत दर्ज की है जहां पार्टी को नवगठित तीन निगमों में से दो पर निर्णायक जीत हासिल हुई है वहीं दक्षिणी निगम में वह सबसे बड़े दल के रूप में उभर कर सामने आई है।
 
राज्य चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, एमसीडी चुनाव में भाजपा ने 272 वार्डों में से 138 पर जीत दर्ज की। कांग्रेस को 78 वार्ड में जीत हासिल हुई जबकि बसपा को 15 सीट तथा राकांपा को छह वार्ड में जीत मिली। भाजपा ने पूर्वी और उत्तरी निगम में निर्णायक जीत दर्ज की जबकि दक्षिणी निगम सें वह सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी।

साल 2007 में हुए एमसीडी चुनाव में भाजपा को 164 वार्डों में जीत हासिल हुई थी, जबकि कांग्रेस को 67 सीट मिली थी। बसपा को 17 वार्ड में तथा लोजपा, झामुमो, इनेलोद, राकांपा को दो-दो तथा 15 सीट निर्दलीय के खाते में गई थी। पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार एमसीडी चुनाव में भाजपा ने हालांकि एक बार फिर कांग्रेस को पराजित किया है लेकिन इस बार पार्टी को 26 सीटें कम मिली हैं। वहीं कांग्रेस को इस बार 11 सीटें अधिक मिली हैं। बसपा को भी इस बार दो सीटें कम मिली जबकि राकांपा की सीटों में वृद्धि हुई है।   
 
उत्तर और पूर्वी नगर निगम में भाजपा ने अपने दम पर जीत हासिल की है वहीं दक्षिणी निगम में उसे निर्दलियों के समर्थन से जरूरी संख्या हासिल करने की उम्मीद है। रविवार को नगर निगम के 272 वार्डों के लिए मतदान हुआ था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एमसीडी चुनाव में भाजपा की कांग्रेस पर जीत