फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली डेयरडेविल्स ने दर्ज की दबंग जीत

दिल्ली डेयरडेविल्स ने दर्ज की दबंग जीत

दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाजों ने लगातार दूसरे मैच में धारदार और कसी हुई गेंदबाजी का शानदार उदाहरण पेश किया और अपनी टीम को आईपीएल में मुंबई इंडियन्स पर 31 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट की धमाकेदार जीत...

दिल्ली डेयरडेविल्स ने दर्ज की दबंग जीत
एजेंसीMon, 16 Apr 2012 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाजों ने लगातार दूसरे मैच में धारदार और कसी हुई गेंदबाजी का शानदार उदाहरण पेश किया और अपनी टीम को आईपीएल में मुंबई इंडियन्स पर 31 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट की धमाकेदार जीत दिलाई।

मुंबई को सचिन तेंदुलकर की कमी खली जो उंगली की चोट के कारण लगातार चौथे मैच में नहीं खेल पाए। उसके केवल दो बल्लेबाज कप्तान हरभजन सिंह (22 गेंद 33 रन) और रोहित शर्मा (27 गेंद पर 29 रन) ही दोहरे अंक में पहुंचे और उसकी टीम 19.2 ओवर में 92 रन पर ढेर हो गई। यह मुंबई का आईपीएल में दूसरा न्यूनतम स्कोर है।

पिच में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं थी लेकिन दिल्ली ने भी तीन विकेट गंवाए। कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने 36 गेंद पर 32 रन ठोके और दिल्ली ने 14.5 ओवर में तीन विकेट पर 93 रन बनाकर एकतरफा जीत दर्ज की। यह लगातार दूसरा मैच है जबकि डेयरडेविल्स ने 15 से कम ओवर में लक्ष्य हासिल किया।

डेयरडेविल्स की इस जीत के नायक उसके गेंदबाज रहे जिन्होंने परिस्थितियों का अच्छा फायदा उठाकर मुंबई को रनों के लिए तरसा दिया। उसके सभी गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी की। उमेश यादव, शाहबाज नदीम, मोर्ने मोर्कल और अजित अगरकर ने दो-दो विकेट लिए। इरफान पठान को एक विकेट मिला।

डेयरडेविल्स की यह चौथे मैच में तीसरी जीत है और अब वह छह अंक के साथ अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। मुंबई को पांचवें मैच में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। उसके भी छह अंक हैं।

कम लक्ष्य के सामने डेयरडेविल्स ने सहज शुरुआत की और किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई। सहवाग ने मुनाफ पटेल के पहले ओवर में ही छक्का जमाया लेकिन इसके बाद उन्होंने भी बल्लेबाजी का अभ्यास करने को तरजीह दी। आलम यह था कि सहवाग ने बीच में मुनाफ का एक ओवर मेडन जाने दिया।

दिल्ली का पहला विकेट नमन ओझा (15 गेंद पर 13) रन के रूप में गिरा जिन्होंने आरपी सिंह की गेंद पर मिडविकेट पर हरभजन को कैच थमाया। सहवाग जब 16 रन पर थे तब रिचर्ड लेवी ने उनका कैच छोड़ा लेकिन आरपी सिंह इसी ओवर में केविन पीटरसन (आठ गेंद पर नौ रन) को पवेलियन भेजने में सफल रहे।

सहवाग मैच जल्दी समेटने की कोशिश में प्रज्ञान ओझा की गेंद हवा में खेल गए और इस बार लेवी ने उन्हें जीवनदान नहीं दिया। सहवाग ने दो चौके और एक छक्का लगाया। महेला जयवर्धने 20 गेंद पर 17 और चोट से उबरने के बाद इस आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे रोस टेलर दस गेंद पर 11 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई की तरफ से आरपी सिंह ने 24 रन देकर दो विकेट लिए जबकि हरभजन ने गेंदबाजी नहीं की।

मुंबई के लिए टॉस से लेकर आखिर तक कुछ भी अच्छा नहीं रहा। सहवाग का टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाजी का न्यौता देने का फैसला सही रहा। इरफान पठान के पहले ओवर में केवल दो अतिरिक्त रन बने। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने अगले ओवर में डेवी जैकब्स को खासा परेशान करके आर्म बाल पर उनकी गिल्लियां बिखेरी। जैकब्स दस गेंद खेलने के बावजूद खाता नहीं खोल पाये।

नदीम ने इसके बाद रिचर्ड लेवी (चार गेंद पर एक रन) को भी बोल्ड किया। रोहित ने मोर्ने मोर्कल का स्वागत दो चौकों से किया लेकिन अंबाती रायुडु (11 गेंद पर चार रन) तेज और स्पिन आक्रमण के सामने जूझते हुए नजर आए और आखिर में तेजी से लेग बाई चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए।
 
कीरेन पोलार्ड (एक रन) ने ऐसे समय में भी धैर्य नहीं दिखाया और उमेश यादव की गेंद हवा में लहरा दी, जिसे टेलर ने दौड़ लगाकर कैच में बदला। रोहित भी मुंबई के लिए एंकर की भूमिका नहीं निभा पाए। अगरकर की अतिरिक्त उछाल वाली गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में तैरने लगी और टेलर ने सीमा रेखा पर फिर से दौड़ लगाकर उसे कैच में तब्दील कर दिया। रोहित ने अपनी पारी में पांच चौके लगाये।

दिनेश कार्तिक (तीन रन) को भी अपने साथियों के साथ डगआउट में पहुंचने की जल्दबाजी थी और इसलिए उन्होंने उमेश की गेंद बिना टाइमिंग के पुल करके मिडआन पर केविन पीटरसन को कैच का अभ्यास कराया। दर्शक चकित थे और मुंबई का खेमा सन्न। हरभजन ने कुछ आकर्षक शाट लगाकर स्कोर आगे बढ़ाया। उन्होंने मुंबई रणजी टीम के खिलाड़ी अगरकर को निशाना बनाया और उन पर पहले लांग आफ पर छक्का जड़ने के बाद लगातार दो चौके लगाये। दूसरे छोर पर कोई ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाया। जेम्स फ्रैंकलिन की जगह टीम में लिये गये आस्ट्रेलियाई क्लाइंट मैकाय 15 गेंद पर केवल आठ रन बना पाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें