DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थान की शाही जीत में चमके रहाणे

राजस्थान की शाही जीत में चमके रहाणे

अजिंक्या रहाणे की एक ओवर में छह चौकों के रिकार्ड प्रदर्शन से सजी नाबाद शतकीय पारी और बोल्ड के मास्टर बने सिद्वार्थ त्रिवेदी के चार विकेट से राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में 18वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर पर 59 रन की एकतरफा जीत दर्ज की।

रहाणे ने 60 गेंद पर 12 चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 103 रन बनाये। यह उनके करियर पहला शतक है। उनके अलावा ओवैस शाह ने 26 गेंद पर पांच चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 60 रन की तूफानी पारी खेली। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 50 गेंद पर 121 रन जोड़े। इससे राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 195 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

इसके बाद त्रिवेदी ने 23 रन देकर चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया। पंकज सिंह और अमित सिंह ने दो विकेट हासिल किए जिससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की टीम 19.5 ओवर में 136 रन पर ढेर हो गई। उसकी तरफ से मयंक अग्रवाल ने 21 गेंद पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 34 रन बनाए।
 
बेंगलूर की यह लगातार तीसरी हार है। उसके चार मैच में अब भी दो अंक हैं। दूसरी तरफ राजस्थान पांचवें मैच में तीसरी जीत दर्ज के साथ छह अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष तीन में पहुंच गया है।
 
रहाणे पांचवें आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। वह किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ केवल दो रन से शतक से चूक गए थे लेकिन आज की करिश्माई पारी से वह सर्वाधिक रन बनाने के लिए दी जाने वाली ओरेंज कैप हासिल करने में सफल रहे। उनकी पारी से राजस्थान ने आखिरी नौ ओवर में 129 रन बटोरे।

रहाणे ने कप्तान राहुल द्रविड़ (32 गेंद पर 25 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। उन्होंने युवा तेज गेंदबाज श्रीसंत अरविंद को विशेष सबक सिखाया तथा उनकी 14 गेंद पर उन्होंने 43 रन ठोके। इनमें एक ओवर में लगाए गए छह चौके भी शामिल हैं।

जहीर खान ने शुरू में कसी हुई गेंदबाजी की। यहां तक कि रहाणे ने उनका एक ओवर में मेडन भी जाने दिया। रहाणे ने इसका बदला अरविंद से चुकता किया। उनके पहले ओवर में उन्होंने दो चौके और अगले ओवर में चौका और छक्का लगाया। रहाणे ने जहीर की गेंद भी डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिए भेजी।

इसके बाद 29 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं गई लेकिन इस बीच दर्शकों ने द्रविड़ और रहाणे की कलात्मक और किताबी बल्लेबाजी देखी। बेंगलूर के कप्तान डेनियल विटोरी ने द्रविड़ को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी।

मुथैया मुरलीधरन के अगले ओवर की पहली गेंद रहाणे ने लांग आन पर गगनदायी छक्के के लिए भेजी। उनसे प्रेरणा लेकर शाह ने आर विनयकुमार को यही सबक सिखाया। जब अरविंद दूसरा स्पैल करने के लिए आए तो रहाणे उनके एक ओवर में छह चौके लगाकर आईपीएल में नया रिकार्ड बना दिया। अब तो रन वर्षा होने लग गई थी।

शाह ने गेल को निशाने पर रखा और उनके एक ओवर में दो छक्कों और एक चौके की मदद से 21 रन बटोरे। इन दोनों बल्लेबाजों ने विनयकुमार के ओवर में भी 24 रन ठोके जिसमें रहाणे का एक और शाह के दो छक्के शामिल हैं। मुरलीधरन भी उन्हें रोकने में नाकाम रहे। उनके ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों ने 17 रन बनाए।

रहाणे ने आखिरी ओवर में विनयकुमार पर दूसरा चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। इससे पहले शाह ने जहीर की गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमाया था।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलूर की टीम विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के आउट होते ही दबाव में आ गई। लगातार विकेट गंवाने से उसकी बड़ी हार सुनिश्चित हो गई।

अग्रवाल ने बेंगलूर को तूफानी शुरुआत दिलाई। उन्होंने योहान बोथा की पारी की पहली गेंद छह रन के लिए भेजी और इस गेंदबाज के अगले ओवर की अंतिम तीन गेंद पर 16 रन बटोरे। गेल हालांकि रंग में नहीं दिखे और द्रविड़ से मिले जीवनदान का फायदा भी नहीं उठा पाए।
 
गेल ने अमित सिंह पर छक्का जड़ा लेकिन राजस्थान के कप्तान ने अगली गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया। राजस्थान को यह महंगा नहीं पड़ा क्योंकि पंकज सिंह ने अगले ओवर में बेंगलूर को दो करारे झटके दिए। उन्होंने पहले अग्रवाल को गेंद हवा में लहराकर कैच देने के लिए मजबूर किया और फिर गेल की गिल्लियां बिखेरी जो नौ गेंद पर आठ रन ही बना पाए।

त्रिवेदी ने एबी डिविलयर्स (नौ गेंद पर चार रन) को बोल्ड किया। उन्होंने अगले ओवर में अंदर आती गेंद पर विराट कोहली (18 गेंद पर 22 रन) की गिल्लियां भी बिखेरकर बेंगलूर के खेमे में सनसनी फैला दी। सौरभ तिवारी (15 गेंद पर 17 रन) ने त्रिवेदी पर छक्का लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने अगले ओवर में उन्हें भी बोल्ड कर दिया।

पुछल्ले बल्लेबाजों से ऐसी स्थिति में करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा सकती थी। राजस्थान के प्रत्येक गेंदबाज ने विकेट लिया और टीम के बड़े अंतर से जीत दिलाई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजस्थान की शाही जीत में चमके रहाणे