DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यों में असंतोष का सामना कर रही है कांग्रेस

राज्यों में असंतोष का सामना कर रही है कांग्रेस

उत्तरप्रदेश में चुनावी पराजय के बाद कांग्रेस को अब कुछ मुख्यमंत्रियों से निपटने में अनिर्णय और असंतोष की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

केंद्र में संप्रग सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का तीन वर्ष पूरा कर रही है, वहीं कांग्रेस कुछ राज्यों में अगले चुनाव से पहले की स्थिति को लेकर चिंतित है। कांग्रेस हाईकमान ने इस संदर्भ में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी से स्थिति को समझने को कहा है।

राजस्थान से असंतुष्ट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस पद पर बने रहने के खिलाफ दिल्ली आ रहे हैं। गहलोत ने मुख्यमंत्री के रूप में अपने तीन वर्ष पूरे किये हैं और अगले वर्ष राज्य में चुनाव होने हैं। इस बार गहलोत निर्दलीय सदस्यों के सहारे सरकार चला रहे हैं, जबकि 1998 में उनकी सरकर को बहुमत प्राप्त था।

उत्तराखंड में विजय बहुगुणा अभी तक केंद्रीय मंत्री हरीश रावत से सामंजस्य स्थापित नहीं कर पाये हैं। रावत को राज्य में मुख्यमंत्री पद का प्रवल दावेदार माना जाता था।

मुख्यमंत्री के पद पर एक महीना पूरा कर चुके बहुगुणा अभी तक यह घोषित नहीं कर पाये हैं कि वह किस सीट से चुनाव लड़ेंगे और कौन उनके लिए सीट खाली करेगा। बहुगुणा लोकसभा सदस्य हैं। 

नया मामला केरल में सामने आया है जहां मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने अपने 11 महीने पुराने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के एक अतिरिकत सदस्य को शामिल किया है। राज्य कांग्रेस उनके इस कदम से नाराज है।

कांग्रेस प्रवक्ता हालांकि इन विचारों को सिरे से खारिज कर रहे हैं कि पार्टी में मुख्यमंत्रियों को लेकर कुछ समस्याएं हैं। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कई राज्यों में पार्टी दूसरी बार सरकार नहीं बना सकी है, यही एक समस्या है।

दिल्ली में नगर निगम चुनाव परिणाम सामने आने के बाद मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के संबंध में स्थिति सामने आ सकती है। दीक्षित पिछले 14 वर्षों से मुख्यमंत्री पद पर हैं। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री को तत्काल कार्रवाई करने को कहा गया है अन्यथा पार्टी को उन्हें बदलने पर मजबूर होना पड़ सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राज्यों में असंतोष का सामना कर रही है कांग्रेस